साठ साल से बंद मस्जिद खोलने की तैयारी!

खारीकुई क्षेत्र में वर्षों से बंद पड़ी मस्जिद की यथास्थिति रखने को व्यापारियों ने सौंपा ज्ञापन

By: himanshu dhawal

Published: 20 Sep 2020, 04:46 PM IST

अजमेर. शहर के खारीकुई क्षेत्र में वर्षों से बंद पड़ी मस्जिद को फिर से शुरू करने की सुगबुगाहट होने पर क्षेत्रीय दुकानदारों ने दुकानें बंद कर रोष जताया। दुकानदारों ने कोतवाली थाना पुलिस को ज्ञापन देकर मस्जिद को पूर्व की स्थिति में रखने की मांग की है।

भीतर ही भीतर रिपेयर, रंग-रोगन

खारीकुई के दुकानदारों ने बताया कि क्षेत्र में स्थित मस्जिद की सालों से बंद है। काफी जीर्ण-क्षीण भी हो गई है। रात्रि में मस्जिद को अंदर से रिपेयर कर रंग-रोगन किया जा रहा था, लेकिन दुकानदारों को इसकी भनक तक नहीं लगी। शनिवार को दोपहर में मस्जिद में हलचल बढऩे पर देखा तो मस्जिद के अंदर से दुरुस्त कर रंग-रोगन भी हो चुका था। इसकी जानकारी मिलते ही दुकानदारों ने दुकानें बंद कर नारेबाजी करते हुए रोष जताया। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने दुकानदारों को समझाइश कर मामला शांत कराया। एहतियातन मौके पर पुलिस के जवान तैनात भी किए गए हैं।

पुलिस को सौंपा ज्ञापन

शहर के अहाता मौहल्ला खारीकुई एसोसिएशन की ओर से कोतवाली थानाप्रभारी के नाम सौंपे ज्ञापन में बताया कि खारीकुई में 60 वर्ष से मस्जिद बंद है। मस्जिद में कुछ समय से रात्रि के समय गतिविधि चल रही थी। मस्जिद में रंग-रोगन करवाकर उसे शुरू करने की तैयारी की जा रही है। ज्ञापन में मस्जिद को पूर्व की स्थिति में बनाए रखने की मांग करते हुए ऐसा नहीं किए जाने पर बाजार बंद करने की चेतावनी दी गई।

इनका कहना है...

वर्षों से मस्जिद बंद पड़ी थी। उसमें रंग-रोगन हो चुका है। दुकान बनने के बाद मस्जिद का काम शुरू हुआ है। कल मूंदड़ी मोहल्ला, डिग्गी बाजार, अहाता, खारीकुई सहित कई बाजार बंद कर दिए जाएंगे।
- तुलसी मोटवानी, महासचिव अहाता मोहल्ला खारीकुई व्यापारिक एसोसिएशन

खारीकुई मौहल्ले में पुरानी मस्जिद के बाहर दुकानें थी। इसमें कुछ काम चल रहा था, व्यापारियों को पता चला कि मस्जिद में भी काम चल रहा है। मस्जिद 60-70 साल से बंद है। इसे लेकर व्यापारियों में रोष व्याप्त है। दुकानदारों ने दुकानें बंद कर दी थी, जिन्हें समाझइश की गई है। मस्जिद को बंद करा दिया है। कल सुबह क्या काम-काज हो रहा था इसका मालूम करेंगे। अभी मौके पर शांति है।

- अरविन्द चारण, थानाप्रभारी सिविल लाइन

himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned