script13.5 एमएलडी एसटीपी को सोलर एनर्जी से चलाने की तैयारी | Preparing to run 13.5 MLD STP with solar energy | Patrika News

13.5 एमएलडी एसटीपी को सोलर एनर्जी से चलाने की तैयारी

locationअजमेरPublished: Jan 28, 2020 08:44:11 pm

Submitted by:

bhupendra singh

350 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने के लिए रील ने भेजे पैनल
9 फुट की ऊंचाई पर होगी स्थापना
स्मार्ट सिटी के तहत खर्च होंगे 2.8 करोड़

13.5 एमएलडी एसटीपी को सोलर एनर्जी से चलाने की तैयारी

nagar nigam,nagar nigam,nagar nigam

अजमेर. आनासागर के किनारे बनाया गया 13.5 एमडीए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट STP (एसटीपी) सोलर एनर्जी solar energy से संचालित होगा। इसके लिए प्लांट की अंदर खाली पड़ी भूमि पर 350 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने की तैयारी शुरु हो गई। रील कम्पनी (राज्य सरकार का उपक्रम) से नगर निगम ने इसके लिए करार किया है। इस सोलर प्लांट के जरिए उत्पादित बिजली से प्लांट की मशीनरी का संचालन होगा। नगर निगम यह प्लांट स्मार्ट सिटी के जरिए लगवा रहा है प्लांट की स्थापना पर 2.8 करोड़ रुपए खर्च होंगे। एसटीपी की रिक्त भूमि पर 9 फुट की उचाई पर स्टील स्ट्रक्चर पर प्लांट स्थापित किया जाएगा जिससे पार्किग की जगह भी उपलब्ध होगी। राज्य का यह पहला प्लांट है जो सोलर एनर्जी से संचालित होगा।
7 लाख रुपए का आता है बिल

नगर निगम ने पिछले वर्ष एसटीपी एडीए से टेक ओवर किया है। प्लांट के संचालन पर के लिए कर्मचारी मद के अलावा केवल बिजली के खर्च पर ही हर महीने 7 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं यहां 450 किलोवाट का बिजली कनेक्शन लिया गया गया। अब तक बिजली बिल की यह राशि एडीए भर रहा था लेकिन अब बिल भरने का जिम्मा नगर निगम का है। इसलिए नगर निगम ने अब बिजली बिल का विकल्प तलाश है। नगर निगम को सीवर कनेक्शन तथा सीवर सेस के जरिए भी आय हो रही है लेकिन खर्च की तुलना में यह कम है।
ग्रीन अजमेर के तहत 25 करोड़ स्वीकृत

अजमेर स्मार्ट सिटी के तहत सोलर पावर पैनल ऑन एट पब्लिक बिल्डिंग, ओपन पार्क, आनासागर लेक में इस कार्य के लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। ग्रीन अजमेर के तहत शहर में सरकारी भवनों पर रील के जरिए सोलर पैनल लगाने के लिए स्मार्ट सिटी में 25 करोड़ रुपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है। भवनों का सर्वे भी किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो