scriptProblem: कोरोना ने लगाए ब्रेक, कॉलेज में मुश्किल हैं अब पीटीएम | Problem: Corona break PTM programme in colleges | Patrika News

Problem: कोरोना ने लगाए ब्रेक, कॉलेज में मुश्किल हैं अब पीटीएम

locationअजमेरPublished: Jul 05, 2020 07:46:26 am

Submitted by:

raktim tiwari

निदेशालय चाहे तो परिजनों से ऑनलाइन चर्चा कर सकता है।

PTM in colleges

PTM in colleges

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कोरोना संक्रमण ने पढ़ाई प्रथम वर्ष में प्रवेश के साथ कई गतिविधियों पर ब्रेक लगा दिए हैं। कॉलेज में शिक्षक-अभिभावक संवाद (पीटीएम) मुश्किल हैं। हालांकि निदेशालय चाहे तो परिजनों से ऑनलाइन चर्चा कर सकता है।
कॉलेज शिक्षा विभाग ने सत्र 2019-20 से प्रदेश के सभी कॉलेज में शिक्षक-अभिभावक-विद्यार्थी संवाद कार्यक्रम प्रारंभ किए थे। इसमें छात्र-छात्राओं और उनके परिजनों से शैक्षिक उन्नयन, नई योजनाओं, रोजगारोन्मुखी कार्यक्रमों पर चर्चा की गई। अन्य जिलों की तरह अजमेर में भी सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय, राजकीय कन्या महाविद्यालय, लॉ कॉलेज सहित राज्य के अन्य संस्थानों में पूरे सत्र में चार-पांच कार्यक्रम हुए।
फीके रहे थे कार्यक्रम
बीते साल अक्टूबर, दिसंबर और फरवी में शिक्षक-अभिभावक-विद्यार्थी संवाद कार्यक्रम हुए थे। ज्यादातर छात्राएं और छात्र बिना अभिभावकों के कॉलेज पहुंचे थे। ज्यादातर कालेज में यह संख्या 20 से 40 के बीच ही रही। जबकि कॉलेज में 3 से 8 हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। अब कोरोना संक्रमण के चलते सत्र 2020-21 में संवाद कार्यक्रम होने मुश्किल हैं। उधर पूर्व कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड़ का तबादला भी हो चुका है।
ये है संवाद का मकसद
-अभिभावक देखें कॉलेज में कक्षाएं, लाइब्रेरी, प्रयोगशाला
-मिले कक्षाओं, शैक्षिक और सह शैक्षिक कार्यक्रमों की जानकारी
-विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत उपस्थिति की जानकारी
-कॅरियर और रोजगारोन्मुखी कोर्स पर हो चर्चा

READ MORE: Big Issue: नहीं लग पाया कोई स्टार्ट अप, जानते तक नहीं इस सेंटर को
स्टूडेंट्स को फायदा, शुरू होंगे स्किल और जॉब ओरिएन्टेड कोर्स

अजमेर. राजस्थान आई.एल.डी. कौशल विवि और महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्विद्यालय के बीच एमओयू हुआ। इससे विश्वविद्यालय में रोजगारोन्मुखी कोर्स शुरू हो सकेंगे। साथ ही विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने में सहायक साबित होंगे।
राजस्थान आई.एल.डी. कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ललित के. पंवार ने बताया कि राज्यपाल कलराज मिश्र ने विवि द्वारा संचालित 119 कोर्स को युवाओं के भविष्य के लिए उपयोगी बताते हुए राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से एमओयू करने और रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों से जोडऩे को कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो