समस्या : केकड़ी शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सबसे अधिक खराब, अतिक्रमण से रास्ते सिकुड़े,वाहन पार्र्किंग बेतरतीब

पुलिस पब्लिक संवाद : केकड़ी के लोगों ने वर्चुअल बैठक में बताई समस्याएं, पुलिस व प्रशासन को सख्ती से कार्य करने पर आमजन को राहत पहुंचाने पर दिया जोर

By: suresh bharti

Published: 29 Jul 2021, 10:56 PM IST

अजमेर/केकड़ी. राजस्थान पत्रिका के पुलिस पब्लिक संवाद के तहत वर्चुअल बैठक आयोजित की गई। इस दौरान लोगों ने चोरी-नकबजनी की बढ़ती वारदातों पर चिंता व्यक्त कर इनकी रोकथाम के लिए अपनाए जाने वाले सुझाव बताए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक घनश्याम शर्मा ने कहा कि पुलिस व जनता के बीच की दूरियों को मिटाने, उनमें सामंजस्य स्थापित करने एवं एक दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ाने में पुलिस-पब्लिक संवाद अभियान सकारात्मक भूमिका निभा रहा है। इससे आमजन की समस्याओं को जानने का मौका मिल रहा है। वहीं इनके समाधान के उपाय भी सुझाए जा रहे हैं। यह एक अच्छी पहल है।

यह समस्याएं आई सामने :

सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश वैष्णव ने प्रतिवादी पक्ष को जांच की शुरुआत में ही शिकायत की प्रति उपलब्ध कराने की बात कही।

- नगर पालिका में नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि टोल नाकों पर समाजकंटक दुव्र्यवहार करते हैं। शिकायत करने पर पुलिसकर्मियों का व्यवहार सकारात्मक नहीं रहता।
- भाजपा नेता राजेन्द्र विनायका ने टै्रफिक की समस्या का स्थायी समाधान करने की बात कही। इसके लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की नियुक्ति और पुलिस गश्त बढ़ाई जानी चाहिए। विनायका ने अभी हाल ही में स्वीकृत हुए सदर थाना को अतिशीघ्र शुरू करने की भी मांग की।- पार्षद मनोज कुमावत जाखड़ ने लगातार हो रही चोरी की वारदातों पर कहा कि चोरी-नकबजनी रोकने के लिए संदिग्ध गतिविधियों पर फोकस जरूरी है। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती होनी चाहिए।

- रामबाबू सागरिया ने कहा कि दूरदराज की कॉलोनियों में रात्रिकालीन गश्त को बढ़ावा दिया जाए, ताकि सम्पत्ति संबंधी अपराधों पर नकेल कसी जा सके।
- अनिल राठी ने रोको-टोको अभियान चलाने एवं बीट प्रणाली मजबूत करने की आवश्यकता जताई। पुलिस थाने में पर्याप्त स्टाफ नियुक्त करने एवं संसाधन बढ़ाने पर भी जोर दिया।

- छात्र नेता गोविन्द शर्मा ने रोमियोगिरी पर रोक के लिए कोचिंग संस्थानों एवं स्कूलों के बाहर सादावर्दी में पुलिसकर्मी तैनात करने की बात कही।
- रामचन्द टहलानी ने कहा कि कस्बे की बेतरतीब आवागमन व्यवस्था को सुधारने के लिए नगर पालिका को पार्किंग स्थलों का निर्माण कराना चाहिए।- कांगे्रस नेता धनेश जैन ने अपराधों से बचने के लिए पुलिस पर निर्भर होने की बजाए स्वयं जागरूक होने की बात कही। उनका कहना रहा कि थोड़ी सावधानी खुद के स्तर पर भी बरतनी चाहिए।

- सामाजिक कार्यकर्ता आनन्दीराम सोमाणी ने कहा कि पुलिस थाने में जांच अधिकारियों के पद बढ़ाए जाएं। जांच अधिकारियों की कमी के कारण त्वरित न्याय की अवधारणा साकार नहीं हो पा रही।
- कांगे्रस नेता श्यामलाल बैरवा ने कहा कि बाहरी लोगों पर सख्ती बरती जानी चाहिए। इससे अपराधों में कमी आएगी तथा कस्बे का अमन-चैन कायम रहेगा।

यह सुझाव भी दिए

चर्चा के दौरान सीएलजी में शामिल निष्क्रिय सदस्यों को हटाने एवं कर्मठ व सेवाभावी सदस्यों को शामिल करने, बैंकों के बाहर की यातायात व्यवस्था सुचारु करने, पुलिस व आमजन के बीच सीधा संवाद स्थापित करने के लिए पुलिसकर्मियों को अपने व्यवहार में बदलाव करने एवं साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए हर थाने में साइबर एक्सपर्ट नियुक्त करने की बात भी सामने आई। वर्चुअल बैठक के दौरान अरविन्द गर्ग, अजयकांत दाधीच, भैरूलाल टेलर, अरविंद नाहटा, राजवीर हावा, कमल किशोर विजय, मनोज कुमावत, रोहन राठी, विष्णु साहू, विकास टहलानी, रोहित राठी, नवीन जैन, इस्माइल अंसारी आदि ने भी सुझाव दिए।

सूचना तंत्र को मजबूत करने पर जोर

पुलिस का पूरा फोकस अपराधों पर अंकुश लगाना और आमजन में विश्वास कायम करना है। संसाधनों की कमी से कई बार समस्या आ जाती है, लेकिन जनता का सहयोग ऐसी ताकत है, जिसके बल पर बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान किया जा सकता है। चोरी-नकबजनी जैसी वारदातों पर रोकथाम के लिए सूचना तंत्र को मजबूत करने पर जोर दिया गया है। इसके लिए आमजन को भी अपनी भूमिका निभानी होगी।
साथ में आसपास घटित होने वाली संदिग्ध गतिविधियों की सूचना तत्काल निकटवर्ती पुलिस थाने में दी जानी चाहिए। जनता से मिलने वाले सहयोग से ही बेहतरीन पुलिसिंग की अवधारणा साकार हो सकती है। बड़े अपराधों पर लगाम कसने के लिए सख्ती बरती जाएगी। साइबर क्राइम रोकने के लिए खुद को जागरूक होना जरूरी है। साइबर क्राइम के मामलों में जल्दी सूचना मिलने पर रिकवरी की जा सकती है अथवा साइबर ठग के खाते को ब्लॉक करने की कार्रवाई की जा सकती है।

घनश्याम शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक केकड़ी

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned