scriptPROBLEM: कैसे कराएंगे एग्जाम, कुलपति करेंगे सरकार से बातचीत | PROBLEM: Vice chancellor talk with Higher education minister | Patrika News

PROBLEM: कैसे कराएंगे एग्जाम, कुलपति करेंगे सरकार से बातचीत

locationअजमेरPublished: Apr 23, 2021 08:57:37 am

Submitted by:

raktim tiwari

राज्य के विभिन्न विवि के कुलपति उच्च शिक्षा मंत्री से चर्चा करेंगे। इसमें मौजूदा हालात में परीक्षाएं, ग्रीष्मकालीन अवकाश, प्रमोशन पॉलिसी जैसे बिंदू शामिल होंगे।

exam and vacation

exam and vacation

अजमेर.

कोरोना संक्रमण के चलते सत्र 2020-21 की सालाना/सेमेस्टर परीक्षाओं और अवकाश को लेकर राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति जल्द राजभवन और उच्च शिक्षा मंत्री से चर्चा करेंगे। हालात को देखते हुए परीक्षाएं कराना आसान नहीं है। लिहाजा कुलपति व्यापक चर्चा के बाद फैसला करने के इच्छुक हैं।
राज्य में 27 सरकारी विश्वविद्यालय हैं। इनसे राज्य के 328 सरकारी और 1852 निजी कॉलेज सम्बद्ध हैं। इनमें सत्र 2020-21 की स्नातक और स्नातकोत्तर की विषय की परीक्षाएं कराई जानी हैं। सरकार ने पिछले दिनों अग्रिम आदेश तक सभी विश्वविद्यालयों की सालाना और सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित की हैं।
कुलपति करेंगे बातचीत
सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा रद्द और बारहवीं की परीक्षा स्थगित हो चुकी है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित की हैं। अब विश्वविद्यालयों और कॉलेज में अध्ययनरत लाखों विद्यार्थियों की नजरें संस्थानों पर टिकी हैं। लिहाजा राज्य के विभिन्न विवि के कुलपति उच्च शिक्षा मंत्री से चर्चा करेंगे। इसमें मौजूदा हालात में परीक्षाएं, ग्रीष्मकालीन अवकाश, प्रमोशन पॉलिसी जैसे बिंदू शामिल होंगे।
अब तक नहीं बनाई कमेटी
पिछले साल लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते सरकार ने उच्च स्तरीय कमेटी बनाई थी। कमेटी की सिफारिश पर 30 मई तक सभी विश्वविद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश-स्नातक प्रथम और द्वितीय, स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध के विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया गया था। इस बार सरकार ने कोई कमेटी गठित नहीं की है।

कोरोना संक्रमण से हालात ज्यादा खराब हैं। फिलहाल परीक्षाएं कराना चुनौती है। हम जल्द उच्च शिक्षा मंत्री से बातचीत करेंगे ताकि अवकाश और परीक्षाओं को लेकर कोई नीतिगत फैसला हो सके।
प्रो. पी. सी. त्रिवेदी, कुलपति जयनारायण व्यास विवि जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो