scriptसामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का घेराव, प्रदर्शन | protest | Patrika News

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का घेराव, प्रदर्शन

locationअजमेरPublished: May 02, 2019 10:19:43 pm

Submitted by:

CP

-गगवाना में आवंटित बजट 4 करोड़ निरस्त होने की आशंका

protest

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का घेराव, प्रदर्शन

अजमेर/गगवाना. गगवाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) के लिए स्वीकृत करीब 4 करोड़ के बजट का उपयोग नहीं होने से बजट लैप्स होने एवं अन्यंत्र जगह राशि समायोजित करने की आशंका के चलते ग्रामीणों ने गुरुवार सामुदायिक भवन गगवाना का घेराव कर प्रदर्शन किया। बाद में ग्रामीणों के शिष्टमंडल ने जिला कलक्टर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा।
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत हुए गगवाना सीएचसी के लिए राज्य सरकार की ओर से चार करोड़ स्वीकृत हो रखे हैं मगर इस राशि का उपयोग नहीं होने से लैप्स हो सकते हैं। सरपंच सलमा बानो सहित ग्रामीणों को जानकारी मिली कि इस राशि का उपयोग अन्यंत्र भवन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद ग्रामीणों ने सीएचसी भवन का घेराव कर प्रदर्शन किया। ग्रामीण सीएचसी भवन को निर्माण वर्तमान जगह ही करवाने की मांग पर अड़े रहे। सरपंच सलमा बानो व ग्रामीणों ने जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा कौ ज्ञापन सौंपकर बताया कि करीब 10 हजार ग्रामीणों की आबादी पर एक मात्र सीएचसी है। करीब 21 गांवों के ग्रामीण यहां इलाज को पहुंचते हैं। जमीन व संसाधन की कमी है। तीस पलंग स्वीकृत होने के बावजूद मात्र 4 पलंग की व्यवस्था है। प्रसूताओं के लिए पृथक से वार्ड नहीं है। बाद में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी से भी ग्रामीणों से मुलाकात की।
जमीन का पट्टा मिलने पर नया भवन बनाने की योजना :

5 से 7 बीघा जमीन का पट्टा मिलने पर नया भवन बनाया जा सकता है। मगर अभी तक ग्राम पंचायत की ओर से जमीन का पट्टा सीएचसी के नाम नहीं मिला है। उधर, ग्रामीणों का कहना है कि वर्तमान में जहां भवन है वहीं नए भवन व संसाधन की व्यवस्था होनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो