scriptPTET EXAM 2018 : प्री. बीएड परीक्षा आज, बंद रहेगा परीक्षा केंद्रों में मोबाइल | PTET EXAM 2018 : MOBILE PHONES WILL BE BAN IN CENTERS DURING EXAM | Patrika News

PTET EXAM 2018 : प्री. बीएड परीक्षा आज, बंद रहेगा परीक्षा केंद्रों में मोबाइल

locationअजमेरPublished: May 12, 2018 01:13:24 pm

Submitted by:

raktim tiwari

दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीए/बीएससी बीएड परीक्षा रविवार को दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी। परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। परीक्षा

ptet exam 2018
अजमेर

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के तत्वावाधान में प्रदेश में दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीए/बीएससी बीएड परीक्षा रविवार को दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी। परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं।
समन्वयक प्रो. बी.पी. सारस्वत ने बताया कि पीटीईटी और चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए/बीएससी बीएड प्रवेश परीक्षा 13 मई को दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर परीक्षा होगी। पीटीईटी के लिए 734 और बीए एवं बीएससी बीएड परीक्षा के लिए 125 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस बार 2 लाख 80 हजार 532 अभ्यर्थियों ने दो वर्षीय बीएड और 63 हजार 401 अभ्यर्थियों ने चार वर्षीय इन्टीग्रेटेड बी.ए. बी.एड./बी.एससी. बी.एड के लिए आवेदन किए हैं।
खुद को बड़ा बनाने की पैदा करें ताकत, देखिए फिर यूं चूमेगी कामयाबी आपके कदम

बंद रहेगा केन्द्रों पर मोबाईल

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों सहित वीक्षक, कर्मचारी व अधिकारी भी परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल नहीं ला सकेंगे। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा के लिए दो-दो पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। प्रत्येक जिले पर जिला पर्यवेक्षक, विशेष जिला पर्यवेक्षक, अतिरिक्त जिला पर्यवेक्षक लगाए गए हैं। प्रत्येक जिले में एक विश्वविद्यालय पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं।
देना होगा प्रमाण पत्र

सभी जिला पर्यवेक्षकों को इसके निर्देश जारी कर किए गए हैं। परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व केन्द्रों में पेपर के पैकेट खोलने के दौरान पर्यवेक्षक एवं केन्द्राधीक्षक सहित किसी भी अधिकारी व कर्मचारी के पास मोबाईल नहीं होगा। परीक्षा के दौरान केन्द्र पर्यवेक्षक एवं केन्द्राधीक्षक भी अति आवश्यक होने पर मोबाईल का प्रयोग कर सकेंगे। केंद्र पर मोबाइल अथवा कैमरे का उपयोग नहीं हुआ इसको लेकर केन्द्राधीक्षक को एक प्रमाण-पत्र भी देना होगा। जिला प्रशासन एवं विश्वविद्यालय ने फ्लाइंग स्क्वाड भी बनाया है यह परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेगा।

राष्ट्रपति की यात्रा..दरगाह को कराया जाएगा खाली, पुलिस ने शुरू किया सर्च ऑपरेशन

जून में जारी होगा परिणाम
समन्यवक प्रो. सारस्वत ने बताया कि परिणाम जून के पहले पखवाड़े तक जारी होगा। जून अंत तक ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। सरकार के निर्देशानुसार 16 अगस्त तक सभी कॉलेज में सीट आवंटन की प्रक्रिया पूरी किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो