scriptPublic anguish in hearing: The affair has been going on for years, no | सुनवाई में छलकी जन पीड़ा: सालों से काट रहे चक्कर, कोई सुनता ही नहीं | Patrika News

सुनवाई में छलकी जन पीड़ा: सालों से काट रहे चक्कर, कोई सुनता ही नहीं

लोगों ने एडीए की कार्यशैली पर जताई नाराजगी

अजमेर

Updated: February 16, 2022 11:16:55 pm

अजमेर. अजमेर विकास प्राधिकरण में आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए सात साल बाद बुधवार को पुन: शुरु हुई जनसुनवाई हंगामेदार रही। प्राधिकरण अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कायैशैली से नाराज और प्राधिकरण के कई सालों से चक्कर लगा कर थक चुके लोगों ने जनसुनवाई में अफसरों के सामने हकीकत बयान करते हुए अपनी भड़ास निकाली तो उनसे जवाब देते नहीं बना। किसी का कहना था कि बाबू ,पटवारी नहीं सुनते तो किसी ने अफसरों पर ही आरोप लगाए। लोगों का कहना था कि सामान्य दिनों में तो अफसर मिलने के नाम पर दो-दो घंटे इंतजार करवाते हैँ फिर भी सुनवाई नहीं करते। जनसुनवाई के लिए 20 लोगों को ही बुलाया गया था लेकिन 42 लोग अपनी फरियाद लेकर पहुंचे। जनसुनवाई में नियमन, पट्टा, भूमि के बदले भूमि, डिमांड नोट,बरसाती नाला एवं योजना क्षेत्र से संबंधित समस्याओं पर सुनवाई की गई।प्राधिकरण के आयुक्त अक्षय गोदारा ने बताया कि प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर अंश दीप की अध्यक्षता में जन सुनवाई की गई। सम्बन्धित शाखाओं द्वारा दस्तावेजों की जांच की गई। सचिव किशोर कुमार ने बताया कि प्रकरणों के निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए।
ajmer
ajmer
चैयरमैन के समक्ष ही रखेंगे पक्ष

जनसुनवाई में 10 परिवादी जनसुनवाई में कमिशनर के सामने जाने से इनकार करते हुए चेयरमैन के समक्ष ही अपना पक्ष रखने पर अड़ गए। अपनी बारी आने के बाद भी उन्हाेंने डेढ़ घंटे तक चेयरमैन का इंतजार कर उनके सामने ही अपना पक्ष रखा। अधिवक्ता दुली चंद डिंढारिया ने बताया कि 28 साल से चक्कर लगा रहे हैं। न तो काम होता है न जवाब मिलता है। उन्होंने कहा कि सरकार में रिश्वत के बिना काम नहीं होता है।, राजेन्द्र कुमार चांवरिया ने पटवारी पर आरोप लगाते हुए कहा कि मेरी फाइल दो बाद गायब हो चुकी है। हर बार नई फाइल के लिए कहते हैं।
तीन बार लगवा रहे चक्कर

जनसुनवाई में आए लोगों का कहना था कि जनसुनवाई के नाम पर तीन बार चक्कर लगवाया जा रहा है। पहले साेमवार को अर्जी लगाओ फिर बुधवार को जनसुनवाई में आओ। यहां फिर अगले सप्ताह की तारीख दी जा रही है। इदससे तो प्राधिकरण आवेदन सप्ताह भर ले और उनमें से सात दिन बाद निर्धारित संख्या में लोगों को बुलाए। सात दिन में प्राधिकरण को भी शिकायत पर जांच और रिपोर्ट तैयार करने का समय मिल जाएगा। ऐसे में परिवादी को जनसुनाई के दिन स्पष्ट जवाब मिलेगा। उसे तीसरा चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। पूर्व की जनसुनवाई में यही प्रक्रिया अपनाई जाती थी। प्राधिकरण के सचिव किशोर कुमार ने बताया कि सोमवार को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आवेदनकर्ता स्वयं अथवा परिवारजन प्राधिकरण की सिंगल विडों पर प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर सकते है।
इन्होनें दिया धन्यवाद

संयोगिता नगर में अतिक्रमण हटाने के मामले में परिवादी ने अपना पक्ष रखा। आयुक्त ने कहा कि यदि मामला सही है तो अगले सात दिन बाद अपका काम होगा। तुलसी देवी लोहार के क्वार्टर की फाइल ही गायब थी। जनसुनवाई में उसने कहा कि बाबू पैसे ही जमा नहीं कर रहा है। इस पर चेयरमैन ने दो कर्मचारियों को तुलसी का नामांतरण का फार्म भरने के लिए उसके साथ भेजा।
कमिश्नर साहब का नियमन नहीं हुआ

जनसुनवाई में एक महिला ने नियमन की बात की तो कमिश्नर ने कहा कि मैंं समझ गया आपके आसपास के मकान का नियमन हो गया आपका नहीं हुआ है। इस पर महिला ने कहा कि कमिशन साहब इसको ऐसे समझें कि आपके आसपास के अधिकारियों को नियमन हो गया और आपका नहीं हुआ।
नम्बर दे दिया प्लाट दिया नहीं

जनसुनवाई में आई मोनिका मरे ने कहा कि पृथ्वीराज नगर योजना में प्लाट नम्बर बी 371 और बी 432 की खरीद प्राधिकण से 2016 में की गई लेकिन मौके पर खेती हो रही है। प्लाट पर जाने का रास्ता नहीं है। प्राधिकरण ने अब तक प्लॉट का कब्जा नहीं दिया है। प्राधिकरण यह भूखंड नहीं दे सकता है तो वैकपिक भूखंड दे।
इन्हाेंने ने भी दी शिकायत

राधा विहार समिति ने अतिक्रमण हटाने की शिकायत दी। समिति ने कहा कि न्यायालय के निर्णय के बाद भी प्राधिकरण अतिक्रमण नहीं हटा रहा है। अशोक मलिक ने भी आना सागर झील को लेकर शिकायत दी। प्रमिला देवी ने कहा कि राशि जमा होने के बावजूद संयोगिता नगर की एवज में अन्य जगह पर भूखंड नहीं दिया जा रहा है। श्याम सुंदर तापडि़या ने भूमि के बदले भूमि प्रकरण का निस्तारण अदालत के आदेश के बाद भी कई साल से नहीं करने तथा परेशान करने का आरोप लगाया। ग्राम काजीपुरा फॉय सागर रोड पर भैरव मंदिर के पास भवन का मामला भी जनसुनवाई में पहुंचा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.