scriptPushkar Mela 2021: बेहद खूबसूरत और फुर्तीले हैं यह मारवाड़ी नस्ल के अश्व | Pushkar Mela 2021: Beautiful Marwari breed Horses In pushkar fair | Patrika News

Pushkar Mela 2021: बेहद खूबसूरत और फुर्तीले हैं यह मारवाड़ी नस्ल के अश्व

locationअजमेरPublished: Nov 09, 2021 07:11:58 pm

Submitted by:

raktim tiwari

पशुपालकों का कहना है कि पिछले 2 साल के कोरोना के कारण मेला नहीं भरने के बाद इस बार अच्छा व्यापार होने की उम्मीद है।

Pushkar Mela Rajasthan

Pushkar Mela Rajasthan

अजमेर. पुष्कर मेले के आगाज के साथ ही अश्व पालकों का जमावड़ा शुरू हो गया है। इस बार प्रशासन ने पारंपरिक पुष्कर मेला ग्राउंड से हटकर मिट्टी के धोरों में नया मेला ग्राउंड विकसित किया है। इसमें पशुपालकों के अलग डेरे बनाए गए हैं।
जोधपुर ,फलोदी, मेड़ता, नागौर ,डीडवाना ,डेगाना आदि क्षेत्रों से मारवाड़ी नस्ल सहित विभिन्न नस्लों के घोड़े यहां पहुंच चुके हैं। हालांकि अभी मेले की शुरुआत है। लेकिन पशुपालकों का कहना है कि पिछले 2 साल के कोरोना के कारण मेला नहीं भरने के बाद इस बार अच्छा व्यापार होने की उम्मीद है।
मारवाड़ी नस्ल के अश्वों की खूबसूरती
मेले में शानदार मारवाड़ी नस्ल के अश्व आए हैं । इनकी खूबसूरती के पूरे मेला मैदान और पशुपालकों में चर्चा है। पुष्कर पशु मेले में पिछले 15-20 साल से ऊंटों के बराबर अश्व पहुंचने लगे हैं। यहां साल 2019 तक आयोजित मेले में लाखों रुपए के अश्वों की खरीद-फरोख्त हुई थी। पिछले साल कोरोना संक्रमण के चलते पशुमेला नहीं भरा था।
प्रशासन ने किए इंतजाम
प्रशासन की ओर से इंतजाम किए गए हैं। लाइट ,बिजली व पानी की व्यवस्था है। आने वाले दिनों में मेला और परवान चढ़ेगा पशुपालको का कहना है कि इस बार यहां घोड़े अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है कई छोटे घोड़े युवा घोड़ों का मोल भाव भी होने लगे हैं आने वाले दिनों में मेला और परवान चढ़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो