scriptPushkar Mela 2021: खरीद-फरोख्त के लिए पंचमी को खास मानते हैं पशुपालक | Pushkar Mela 2021: Special date for cattle purchasing in Pushkar | Patrika News
अजमेर

Pushkar Mela 2021: खरीद-फरोख्त के लिए पंचमी को खास मानते हैं पशुपालक

मेला मैदान में काफी चहल-पहल नजर आई। पशुओं की आवक निरंतर बढ़ती जा रही है।

अजमेरNov 09, 2021 / 06:43 pm

raktim tiwari

Pushkar Mela Rajasthan

Pushkar Mela Rajasthan

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले की विधिवत शुरू हो गई है। मंगलवार को मेला मैदान में उपखंड अधिकारी एवं ड्यूटी मजिस्ट्रेट सुखाराम पिंडेल ने थानाधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया गया। इसी के साथ ही पुष्कर पशु मेले की विधिवत शुरुआत हो गई।
किसान संघ के अध्यक्ष पृथ्वीराज सिंह ने बताया कि पुष्कर पशु मेला पशुपालकों के स्तर पर शुरू हो गया है। झंडारोहण के साथ ही पशुओं के मेला मैदान में सुविधाएं शुरू हो गई है। विभिन्न पशुओं की आवक जारी है।
तिथियों का रखते खास ध्यान
अश्वपालकों का कहना है कि चौथ और चतुर्दशी तिथि को पशुपालक अपने घरों से घोड़ों पशुओं को ना तो बाहर ले जाते हैं और ना उनकी खरीद-फरोख्त करते हैं। यही कारण है कि पुष्कर पशु मेले में घोड़ों की आवक अपर्याप्त रही है।
पंचमी तिथि शुभ
पशु पालकों ने बताया कि मंगलवार को पंचमी तिथि है। यह शुभ मानी जाती है। अश्व और ऊंट पालक अपने पशुओं के लिए मोलभाव करते नजर आए। मेला मैदान में काफी चहल-पहल नजर आई। पशुओं की आवक निरंतर बढ़ती जा रही है। नए मेला मैदान में घोड़ों के अस्तबल सजने लगी है। पुलिस ने भी नए मेला मैदान में दड़ा थाना स्थापित कर दिया है तथा टेंट लगने शुरू हो गए हैं।

Home / Ajmer / Pushkar Mela 2021: खरीद-फरोख्त के लिए पंचमी को खास मानते हैं पशुपालक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो