scriptPushkar : Post Office में रेलवे आरक्षण और आधार सेवाएं ठप -भटक रहे हैं तीर्थयात्री व विदेशी पर्यटक | Pushkar: reservation and Aadhaar services stalled in Post Office | Patrika News

Pushkar : Post Office में रेलवे आरक्षण और आधार सेवाएं ठप -भटक रहे हैं तीर्थयात्री व विदेशी पर्यटक

locationअजमेरPublished: Aug 09, 2019 12:05:46 pm

Submitted by:

Preeti

Pushkar : डाकघर में रेलवे आरक्षण (Railway reservation )और आधार सेवाएं (Aadhaar services )ठप
पुष्कर में भटक रहे हैं तीर्थयात्री व विदेशी पर्यटक

Pushkar: reservation and Aadhaar services stalled in Post Office

Pushkar : Post Office में रेलवे आरक्षण और आधार सेवाएं ठप -भटक रहे हैं तीर्थयात्री व विदेशी पर्यटक

पुष्कर (pushkar)में भटक रहे हैं तीर्थयात्री व विदेशी पर्यटक

पुष्कर. कस्बे के मुख्य डाकघर(Post Office) में रेलवे आरक्षण व आधार कार्ड सेवाओं के विभागीय काउंटर खुलने के बाद भी लम्बे समय से दोनों महत्वर्पूण सेवाएं पूरी तरह से ठप पड़ी हैं। डाक विभाग में स्टाफ(staff) की कमी होना बताते हुए यहां काम नहीं किया जा रहा है। ऐसे में उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है।
रेलवे ने मारवाड़ बस स्टैंड के पास स्थित मुख्य डाकघर में रेलवे आरक्षण कराने तथा रेल के टिकट बुक कराने की सुविधा कई साल पूर्व शुरू की थी। इसके लिए डाकघर मे रेलवे का काउंटर भी खोला गया तथा स्टाफ को प्रशिक्षण भी दिया गया, लेकिन डाक विभाग की अनदेखी के चलते काउंटर खाली पड़ा रहता है। रेलवे आरक्षण व टिकट को लेकर कभी नटवर्क नहीं मिलने, इन्टरनेट नहीं चलने, स्टाफ कम होना बताकर उपभोक्तओं को लौटाया जा रहा है। दूसरी ओर पुष्कर तीर्थ में हजारों श्रद्धालुओं की आवाजाही रहती है, वही लाखों पर्यटक आते हैं। रेलवे टिकट व आरक्षण की सुविधा ठप होने से सभी को परेशान होना पड़ रहा है।
यह भी पढ़ें

स्मृति शेष- सुषमा की तत्परता से मिली थी पुष्कर से लापता हुई फ्रांस की पर्यटक


आधार सेवा भी ठप
पूरे पुष्कर में सरकारी तौर पर केवल मुख्य डाकघर में ही आधार कार्ड बनाने, अपडेट करने के लिए काउंटर खोला गया है, लेकिन इस काउन्टर को संभालने वाला कोई नहीं है। ऐसे में पुष्कर में आधार कार्ड से संबधित सभी कार्य ठप पड़े पड़े हैं।रेलवे आरक्षण व टिकट को लेकर कभी नटवर्क नहीं मिलने, इन्टरनेट नहीं चलने, स्टाफ कम होना बताकर उपभोक्तओं को लौटाया जा रहा है।
Read More : Aadhaar Card: आधार कार्ड को लेकर आई ये जरूरी खबर, तुरंत पहुंचे यहां मिल रही ये सुविधा

इनका कहना है…

मुख्य डाकघर में वर्तमान में तीन का स्टाफ है और विभागीय कार्य ज्यादा है। इनमें व्यस्तता के कारण रेलवे आरक्षण व आधार संबंधित कार्य को गति नहीं मिल रही है। रेलवे कार्य तो समय निकालकर करने का प्रयास है, लेकिन आधार के कोई काम नहीं हो रहे हैं।
– निरंजन लाल, अधीक्षक, मुख्य डाकघर पुष्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो