scriptपुष्कर के बांगड़ मंदिर का खुला वैकुंठद्वार, उमड़े भक्त अपार | Pushkar's Bangar temple opens in Vaikunthadwar, devotees throng | Patrika News

पुष्कर के बांगड़ मंदिर का खुला वैकुंठद्वार, उमड़े भक्त अपार

locationअजमेरPublished: Jan 06, 2020 10:52:16 pm

Submitted by:

baljeet singh

भगवान वैकुंठनाथ की निकाली सवारी, दस दिवसीय विशेष उत्सव शुरू

पुष्कर के बांगड़ मंदिर का खुला वैकुंठद्वार, उमड़े भक्त अपार

पुष्कर के बांगड़ मंदिर का खुला वैकुंठद्वार, उमड़े भक्त अपार

पुष्कर (अजमेर). रामानुज संप्रदाय के नए रंगजी बांगड़ मंदिर में पौष मास की पुत्रदा एकादशी सोमवार को वैकुंठ द्वार खुला। मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक के साथ भगवान वैकुंठनाथ की सवारी के साथ श्रद्धालुओं ने वैकुंठद्वार से निकल कर मनोकामना की। मंदिर के प्रबंधक सत्यनारायण रामावत के अनुसार सुबह भगवान वैकुंठनाथ की गोदाम्बा माता व लक्ष्मी माता की अष्टधातुयी चल प्रतिमाएं अभिमंत्रित करके स्वर्णजडि़त मंगलगिरी पर विराजमान कराई गई। इसके बाद मंदिर के उत्तरी दिशा में परिक्रमा मार्ग में खुलने वाले वैकुंठ द्वार से भगवान की सवारी निकाली गई। इस दौरान कस्बे के सैकड़ों श्रद्धालु सवारी के साथ वैकुंठ द्वार से गुजरे। प्रधान पुजारी टी.एन. नारायणन स्वामी तथा पुजारी टी.एन. वम्सी कृष्णा ने पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर भगवान के पार्षदों की प्रतिमाओं का अभिषेक भी किया गया। इसी के साथ ही दस दिनों तक भगवान का विशेष उत्सव शुरू हो गया है।
दानपात्रों से निकला साढ़े ग्यारह लाख का चढ़ावा
पुष्कर. ब्रह्मा मंदिर में लगे दानपात्रों से 33 दिन के अन्तराल के बाद सोमवार को की गई गणना में 11 लाख 53 हजार 525 रुपए का चढ़ावा निकला है। सोमवार को मंदिर परिसर में रखे दो मुख्य दानपात्र खोले गए। शेष दानपात्रे खोलकर चढ़ावे की गिनती जारी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो