scriptअक्षय ऊर्जा की अहमियत बताने को लगाई दौड़ | Race to show the importance of renewable energy | Patrika News

अक्षय ऊर्जा की अहमियत बताने को लगाई दौड़

locationअजमेरPublished: Aug 20, 2019 08:55:40 pm

Submitted by:

bhupendra singh

कलक्टर ने ऊर्जा बचत एवं अक्षय ऊर्जा के उपयोग एवं सद्भावना बनाए रखने की शपथ दिलाई

Race to show the importance of renewable energy

renewable energy

अजमेर. अक्षय ऊर्जा दिवस ( renewable energy) के अवसर पर मंगलवार को जिला मुख्यालय पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। प्रात: दौड़(RACE) में लोगों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। अक्षय ऊर्जा दिवस (renewable energy DAY) पर जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दौड़ बजरंगगढ़ से आरम्भ होकर वैशाली नगर होते हुए रीजनल कॉलेज चौपाटी स्थित खरमोर पोइंट तक पहुंची। दौड़ में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल गु्रप प्रथम(crpf) एवं द्वितीय, सिविल डिफेन्स, पुलिस विभागए हाडी रानी बटालियन, पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग की एएनएम, एनसीसी, कारागार प्रशिक्षण संस्थान सहित आमजन ने भाग लिया। खरमोर पॉइंट पर सभी को जिला कलक्ट ने ऊर्जा बचत एवं अक्षय ऊर्जा के उपयोग एवं सद्भावना बनाए रखने के संबंध में शपथ भी दिलाई। इस मौके पर जिला कलक्टर ने अक्षय ऊर्जा के तहत सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा एवं अन्य वैकल्पिक स्त्रोंतों की जानकारी देते हुए इसे अपने जीवन में अपनाने का आग्रह किया। इस मौके पर उन्होंने दौड़ में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहने वाले धावक को पुरस्कार भी प्रदान किया।
वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों की दी जानकारी

इस अवसर पर अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता ए.के.गुप्ता ने विद्युत बचत के उपाय एवं वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोतों की जानकारी भी दी। जिला परिषद सीईओ गजेन्द्र सिंह राठौड़,एडीएम कैलाशचंद लखारा, शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक अजय गुप्ता,कोषाधिकारी राजकिशोर मीना,उपनिदेशक जन सम्पर्क महेशचंद्र शर्मा, जिला खेल अधिकारी अभिमन्यू सिंह सहित जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
जिला कलक्टर भी पूरे समय दौड़े
अक्षय ऊर्जा पर आयोजित लगभग चार किलोमीटर लम्बी इस दौड़ में जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा साथ रहे तथा दौड़ के प्रतिभागियों की हौंसला अफजाही करते रहे। सभी लोगों ने भी उत्साह के साथ इस दौड़ में भाग लिया।
अक्षय ऊर्जा की आवश्यकता और महत्व पर लिखे निबंध, बनाए चित्र

सूचना केन्द्र में प्रतियोगिताओं का आयोजन

अजमेर.अक्षय ऊर्जा दिवस पर अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉक स्तर पर निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इनमें से चयनित प्रथम तीन प्रतिभागियों ने मंगलवार को सूचना केन्द्र में आयोजित जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लिया। निबंध के लिए वर्तमान में अक्षय ऊर्जा की आवश्यकता एवं महत्व तथा चित्रकला प्रतियोगिता के लिए स्थानीय वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोत विषय निर्धारित किया गया था।
सूचना केन्द्र में आयोजित समापन समारोह में जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने अपने उद्बोधन में अक्षय ऊर्जा को अपनाने पर बल देते हुए इसके महत्व को बताया। उन्होंने निबंध तथा चित्रकला प्रतियोगिता में विजेताओं को सम्मानित भी किया।
निबंध प्रतियोगिता के विजेता

शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक अजय गुप्ता ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में 25 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें लक्ष्मी रेगर बांदनवाड़ा प्रथम स्थान पर रही। जबकि दूसरे स्थान पर ईश्वर प्रजापत रामगढ़तथा तीसरे स्थान पर साक्षी साहू केकड़ी रही। साहिबा बानो पीसांगन, हंसराज मसीना, आशीष विश्नावत सरवाड़, शीश मोहम्मद बिजयनगर तथा नितेश पंवार अजमेर को सांत्वना पुरस्कार भी दिए गए। प्रथम स्थान पर रहे प्रतिभागी को तीन हजार रूपए, द्वितीय को दो हजार रूपए तथा तीसरे स्थान पर रहे प्रतिभागी को एक हजार रूपए एवं प्रत्येक को सांत्वना पुरस्कार के रूप में 500-500 रूपए दिए।
चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता
चित्रकला प्रतियोगिता में 20 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इनमें मानवी वैष्णव अजमेर प्रथम स्थान पर रही। जबकि दूसरे स्थान पर ’योति शर्मा हरमाड़ा तथा तीसरे स्थान पर हनुमान सोनी बिजयनगर रहे। आरजू भाटी अजमेर,दीपक वैष्णव, बिजयनगर, चन्द्रकला कुमावत पीसांगन,रोनक शर्मा अजमेर तथा निखिल टेलर बिजयनगर को सांत्वना पुरस्कार दिए गए। प्रथम स्थान पर रहे प्रतिभागी को तीन हजार रूपए, द्वितीय को दो हजार रूपए तथा तीसरे स्थान पर रहे प्रतिभागी को एक हजार रूपए एवं प्रत्येक को सांत्वना पुरस्कार के रूप में 500-500 रूपए दिए।
अक्षय ऊर्जा प्रतिज्ञा
सूचना केन्द्र में आयोजित समारोह में एडीएम कैलाश चंद लखारा ने सभी को अक्षय ऊर्जा के अत्यधिक उपभोग किए जाने के संबंध में प्रतिज्ञा भी दिलाई। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा सहित संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो