scriptRailway Recruitment Board: 1.25 crore unemployed waiting for results | रेलवे भर्ती बोर्ड : 1. 25 करोड़ बेरोजगारों को परिणाम का इंतजार | Patrika News

रेलवे भर्ती बोर्ड : 1. 25 करोड़ बेरोजगारों को परिणाम का इंतजार

-तीन साल से चल रही भर्ती प्रक्रिया -सात महीने से परिणाम की कवायद

रेलवे की एनटीपीसी (नॉनटैक्नीकल पॉप्यूलर कैटेगिरी) में नौकरी का सपना संजोए बैठे करीब १.२५ करोड़ बेरोजगारों की उम्मीद जल्द पूरी होती नजर नहीं आ रही है। परीक्षा परिणाम कब जारी होगा, दूसरे लेवल की परीक्षा कब शुरू होगी, इसे लेकर फिलहाल स्थिति स्पष्ट नहीं है।

अजमेर

Published: February 17, 2022 12:48:16 am

दिलीप शर्मा.
अजमेर. रेलवे की एनटीपीसी (नॉनटैक्नीकल पॉप्यूलर कैटेगिरी) में नौकरी का सपना संजोए बैठे करीब १.२५ करोड़ बेरोजगारों की उम्मीद जल्द पूरी होती नजर नहीं आ रही है। परीक्षा परिणाम कब जारी होगा, दूसरे लेवल की परीक्षा कब शुरू होगी, इसे लेकर फिलहाल स्थिति स्पष्ट नहीं है।
दरअसल सात माह पूर्व जुलाई में प्रथम लेवल की परीक्षा प्रक्रिया पूरी होने के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड ने परिणााम निकालने की तैयारी की। साथ ही १५ फरवरी से द्वितीय लेवल की परीक्षा भी घोषित कर दी गई लेकिन बिहार में अभ्यर्थियों के हंगामे के बाद परिणाम और परीक्षा प्रक्रिया दोनों ही रोक दी गई। अभ्यर्थी रिक्तियों के अनुपात में २० गुना अभ्यर्थियों को सफल घोषित करने की मांग कर रहे हैं। इस कारण न तो परिणाम जारी हो सका और न ही द्वितीय लेवल की परीक्षा।
१५ से होनी थी द्वितीय लेवल की परीक्षा
दूसरे लेवल की कम्प्यूटर परीक्षा १५ से १९ फरवरी तक होनी थी। वहीं लेवल प्रथम के पात्र परीक्षार्थियों की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा २३ फरवरी प्रस्तावित थीं।
देशभर के २१ रेलवे भर्ती बोर्ड ने कराई थी परीक्षा
Railway Board
Railway Board
नॉन टेक्निकल पॉप्यूलर कैटेगिरी की प्रथम चरण की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा गत वर्ष जुलाई २०२१ में पूरी हो गई। यह परीक्षा देशभर के २१ रेलवे भर्ती बोर्ड ने सात चरणों में पूरी करवाई थीं। इस कैटेगिरी में ३५ हजार से अधिक पदों पर सभी संबंधित भर्ती बोर्ड में रिक्तियों के अनुसार नौकरी दी जानी है।
कई चरण करने होंगे पार

प्रथम लेवल के पात्र परीक्षार्थियों को द्वितीय चरण की परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद स्टेशन मास्टर की पोस्ट के लिए साईकॉलोजी की परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद दस्तावेज सत्यापन व मेडिकल होगा, तब जाकर नियुक्ति पत्र हाथ में आएगा।
आंकड़ों की जुबानी

-२८ फरवरी २०१९ से ३१ मार्च २०१९ तक आवेदन लिए गए।

-१२ अप्रेल २०१९ आवेदन में भूल सुधार का मौका दिया गया।

-२८ दिसम्बर २०२० से ३१ जुलाई २०२१ तक परीक्षा सात चरणों में ली गई।
-३५ हजार २०८ रिक्तियों पर होनी है भर्ती।

-१ करोड़ २५ लाख ने किया था आवेदन।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.