बारिश से बदला अजमेर शहर का मिजाज,ठिठुरन से कांपा राजस्थान

शहर व आसपास के कस्बों में सोमवार हुई बारिश से सर्दी का एहसास हुआ।

By: सोनम

Published: 11 Dec 2017, 04:47 PM IST

अजमेर .दक्षिणी और पूर्वोत्तर इलाकों में बारिश और हिमालय के इलाकों में बर्फबारी का मौसम पर कुछ असर दिखा। शहर व आसपास के कस्बों में सोमवार हुई बारिश से सर्दी का एहसास हुआ। करीब 20 से 40 मिनट के बीच रुक रुक कर और तेजी से बारिश का सिलसिला चला। इससे शहर में मुख्य मार्गों सहित इलाकों में पानी भर गया जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सोमवार होने के कारण घर से दफ्तर जाने वाले कर्मचारियों को भी मुश्किलें हुई। दूसरी ओर कृषि विशेषज्ञों ने महावट की बारिश को फसलों के लिए लाभकारी बताया।

 

 

 

rain in winter season temperature decreases day by day

 

तापमान गिरा, सर्दी बढ़ी

सोमवार सुबह से ही बादल छाए हुए थे। इससे ठंडक बढ़ी और तापमान में भी गिरावट रिकार्ड की गई। मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटों में करीब आठ डिग्री की गिरावट आई। रविवार को दिन का तापमान 26 डिग्री रहा जो सोमवार को घट कर करीब 17.5 रहा। यानि करीब आठ डिग्री की गिरावट आई।

 

शहर में कई जगह भरा पानी
शहर में सोमवार को सुबह 11 बजे से बूंदाबांदी का सिलसिला शुरू हो गया। बारिश का दौर करीब एक घंटे चला। इस दौरान रुक-रुक कर हल्की व मध्यम बारिश हुई। बारिश से कई सड़कों पर पानी भर गया। कईजगह कीचड़ फैल गया। जिससे दुपहिया वाहन चालकों व राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

rain in winter season temperature decreases day by day

 

बीते सप्ताह ओखी तूफान के चलते बर्फीली हवाओं और बादलों का असर था। तूफान का असर कम हुआ तो धूप नसीब हुई। लेकिन रविवार को मौसम फिर बदल गया। दक्षिणी और पूर्वोत्तर इलाकों में बारिश और हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। इससे प्रदेश सहित अजमेर और आसपास के इलाकों में भी आसमान पर बादल मंडराए। दोपहर बाद बादलों की टुकडिय़ों और सूरज के बीच लुकाछिपी होती रही। शाम ढलते ही ठंड ने फिर पैर पसार लिए। अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री रहा।

 

पड़ेगी कड़ाके की ठंडक

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और दक्षिणी राज्यों में कई जगह बरसात होने के आसार हैं। इससे राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों में कड़ाके की सर्दी पडऩे के आसार हैं। अधिकतम और न्यूतनम तापमान में भी गिरावट हो सकती है। आने वाले 48 से 72 घंटे में मौसम में बदलाव हो सकता है।

पिछले दिनों में तापमान

(अधिकतम-न्यूनतम)

7 दिसम्बर-24.8, 12.3

8 सितम्बर-28.3, 11.6

9 दिसम्बर-29.4, 11.6

10 दिसम्बर-27.4, 13.8

 

सोनम Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned