scriptमेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के मद्देनजर जल्द निकलेगा नतीजा | rajasthan board result 2019 | Patrika News

मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के मद्देनजर जल्द निकलेगा नतीजा

locationअजमेरPublished: Apr 23, 2019 09:03:40 pm

Submitted by:

Amit

सबसे पहले जारी होगा बारहवीं विज्ञान का परिणाम
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान :
मई से दूसरे सप्ताह तक जारी करने की तैयारी
 

अजमेर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से सबसे पहले बारहवीं विज्ञान का परीक्षा परिणााम घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही वाणिज्य वर्ग का परिणाम भी जारी किए जाने की संभावना है। परिणाम मई के दूसरे सप्ताह तक घोषित करने की तैयारी की जा रही है।
देश में मेडिकल सहित इंजीनियरिंग प्री-परीक्षाओ में बैठने सहित देश के बेहतर उच्च शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होने की वजह से शिक्षा बोर्ड अपने विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए सबसे पहले बारहवीं विज्ञान वर्ग का परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है। इस परीक्षा में पूरे प्रदेश में 2 लाख 60 हजार से अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे। बारहवीं की परीक्षाएं 7 मार्च से 2 अप्रेल तक ली गई थीं।
पहले दिन से ही जंचवाने भेजी उत्तर पुस्तिकाएं

शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा का परिणाम तय समय पर निकालने के लिए परीक्षा के दिन से ही विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं जंचवाने की व्यवस्था कर दी थी। इसके तहत किसी भी विषय की परीक्षा समाप्त होने के साथ ही पूरे प्रदेश से उसी दिन उत्तर पुस्तिकाएं अजमेर स्थित बोर्ड मुख्यालय मंगवाई जाती थीं और मूल्यांकन के लिए परीक्षकों को भिजवाई गई। शिक्षा बोर्ड अधिकारियों के अनुसार बारहवीं विज्ञान की अधिकांश उत्तरपुस्तकाएं जंचवाई जा चुकी हैं।
वाणिज्य वर्ग का परिणाम विज्ञान के साथ

शिक्षा बोर्ड की ओर से बारहवीं वाणिज्य वर्ग का परिणाम भी विज्ञान वर्ग के साथ ही जारी किए जाने की संभावना है। वाणिज्य वर्ग की परीक्षा में महज 42 हजार 146 विद्यार्थी पंजीकृत थे। परीक्षार्थियों की संख्या कम होने की वजह से उनकी उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी तय समय में हो गया है। शिक्षा बोर्ड की ओर से पिछले कुछ वर्षों से सीनियर सैकंडरी विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का परिणाम एक ही दिन जारी किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो