Rajasthan-election: जनता ने सुझाया विधानसभा का एजेंडा, सोचना पड़ेगा कांग्रेस और बीजेपी को

Rajasthan-election: जनता ने सुझाया विधानसभा का एजेंडा, सोचना पड़ेगा कांग्रेस और बीजेपी को

raktim tiwari | Publish: Sep, 16 2018 07:51:17 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 07:51:18 PM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

मदनगंज-किशनगढ़.

पत्रिका के चेंजमेकर्स अभियान के अंतर्गत किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए चेंजमेकर, वॉलंटियर और प्रबुद्धजन ने जन एजेंडा 2018 के लिए महत्वपूर्ण बिंदू बताए। सभी ने आम जनता की समस्याओं के समाधान को जरूरी बताया और आगामी 2018 से 2023 तक के लिए नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र दोनों के विकास की योजना बनाने पर जोर दिया।

चेंजमेकर्स अभियान के अंतर्गत सिंधी कॉलोनी स्थित सिंधी धर्मशाला में जन एजेंडा को लेकर बैठक आयोजित की गई। इसमें कॉर्डिनेटर एवं संचालक गिरधारी अमरवानी ने जन एजेंडा को लेकर वाचन किया एवं अपने क्षेत्र के चुनाव घोषणा पत्र को लेकर जन घोषणा पत्र 2018-23 की जानकारी दी। मनोहर तारानी ने बताया कि सभी विभागों में ईमानदार प्रशासक लगाए जाएं। सरकार की योजनाएं अच्छी होते हुए भी ईमानदारी से उनका क्रियान्वयन नहीं होता और जनता को परेशानी होती है।

बनाएं किशनगढ़ को जिला
लक्ष्मीनारायण सोनगरा ने कहा कि किशनगढ़ को जिला घोषित किया जाना चाहिए। इसके साथ ही अवैध खनन से अरावली पर्वतमाला को गंभीर खतरा हो गया है, इसलिए अवैध खनन पर रोक लगनी चाहिए। अक्षय चंद बाफना ने कहा कि गुंदोलाव झील को बचाया जाना चाहिए। इस झील को गंदे पानी से खतरा पैदा हो गया है। मृदुला व्यास ने कहा कि नगर में पानी समय पर मिले यह तय होना चाहिए। निजी स्कूलों में कार्यरत शिक्षक उपेक्षित है उनकी हालत सुधारने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। जितेंद्र सिंह मेहता ने कहा कि सडक़ों की हालत सुधारी जानी चाहिए। पानी की आपूर्ति और गुणवत्ता सुधारनी चाहिए। अघोषित बिजली कटौती बंद होनी चाहिए।

मिले 24 घंटे पानी
एडवोकेट विजय पारीक ने कहा कि गांवों में परिवहन की समुचित व्यवस्था नहीं है और नगर में टै्रफिक जाम के हालात बने रहते हैं। गांवों में रोजगार, किसानों की आय बढ़ाने के उपाय और 24 घंटे बिजली देने की व्यवस्था की जानी चाहिए। नगरीय क्षेत्र में सडक़ों, शिक्षा, चिकित्सा, जलापूर्ति की गुणवत्ता बढ़ानी चाहिए। उपखंड मुख्यालय पर जिला स्तरीय सुविधाओं की व्यवस्था की जाए और पावरलूम एवं किशनगढ़ चित्र शैली के विकास पर ध्यान दिया जाए।

सुधरे शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा

बालमुकुंद शर्मा ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाओं के मामले में क्षेत्र बहुत पीछे है, सुविधाएं भी नहीं हैं। कई विद्यालयों में आठ कक्षाओं पर मात्र दो शिक्षक हैं और उनमे से भी एक बीएलओ है। इलाज की व्यवस्था नहीं होने के कारण यज्ञनारायण चिकित्सालय रैफर चिकित्सालय बनकर रह गया है। सरकारी चिकित्सालय में दवाइयों की कमी जल्द से जल्द पूरी करनी चाहिए। सरकारी कन्या महाविद्यालय भी बनाया जाना चाहिए। अभिषेक शर्मा ने कहा कि रोडवेज बसों को रात में नगर के अंदर से निकाला जाना चाहिए। वर्तमान में लोगों को रात में काफी परेशानी उठानी पड़ती है। राजनीति में युवा पीढ़ी को आगे आना चाहिए। युवा राजनीति में सक्रिय होंगे तो क्षेत्र का कायाकल्प हो सकेगा। विजय शर्मा ने कहा कि नगर को रेलवे लाइन ने दो भागों में बांट रखा है। इस समस्या का समाधान होना चाहिए।

बने नगर विकास की नीति

नगर के विकास के लिए स्पष्ट नीति होनी चाहिए। हमीर तालाब, गुंदोलाव झील, सातोलाव तालाब आदि तालाब एवं बावडिय़ों के विकास एवं नियमित रखरखाव की योजना बनाकर क्रियान्वित की जानी चाहिए। एडवोकेट भीमसिंह ने कहा कि सभी गांवों को उच्च गुणवत्ता की चौड़ी सडक़ों से जोड़ा जाना चाहिए। उपज का भंडारण करने और उपज लेकर आने वाले किसानों के खानपान की व्यवस्था होनी चाहिए। नगर में रेलवे का सब स्टेशन बनाया जाना चाहिए ताकि मार्बल एरिया में आने वाले हजारों मजदूरों को राहत मिलेगी। गुंदोलाव झील का विकास किया जाए तो पर्यटन को बढ़ावा मिल सकता है। नगर से निकलने वाले कचरे के प्रबंध और निस्तारण के लिए नए डंपिंग ग्राउंड का निर्माण किया जाना चाहिए।

बढऩी चाहिए खेल सुविधा

अर्पित काबरा ने कहा कि नगर में क्षेत्र में खेल सुविधाओं का पूरी तरह अभाव है। विधानसभा क्षेत्र में इनडोर-आउटडोर स्टेडियम और खेल सुविधाएं नहीं है। दिवाकर गौड़ ने कहा कि किशनगढ़ से आने और जाने के लिए टोल देना पड़ता है चाहे जयपुर जाना हो या अजमेर जाना हो, यह सबसे बड़ी समस्या है। इसका समाधान होना चाहिए। राजकीय महाविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष शुभम मालाकार ने कहा कि खेल सुविधाओं के विकास से खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिलेगा। खेल सुविधाएं नहीं होने के कारण खिलाड़ी आगे नहीं आ पा रहे हैं।
इस अवसर पर दौलत सोनी, रामेश्वर लाल चौधरी, अंकित जोशी, कैलाश शर्मा, हैप्पी शर्मा, सीमा वाष्र्णेय, सुरेंद्र शर्मा, शंकरलाल प्रजापति, जितेंद्र प्रसाद, अरविंद शर्मा, नंदराम चौधरी, विशनदास मेघानी, अभिषेक पारीक, अर्चना सिंवाल, मनीष टेलर, चंद्रप्रकाश मेहरा, मुकेश दाधीच आदि उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned