scriptमावठ से किसानों को इस बार चने की बंपर पैदावार की उम्मीद | rajasthan farmer expecting good growth in production of gram crop | Patrika News

मावठ से किसानों को इस बार चने की बंपर पैदावार की उम्मीद

locationअजमेरPublished: Feb 04, 2023 02:36:52 pm

Submitted by:

santosh

गांवों में रबी की फसल अच्छी स्थिति में नजर आ रही है और पूरे क्षेत्र में फसल की बढ़त भी अच्छे अनुपात में एवं पर्याप्त दिखाई देने लगी है। पांच दिन पूर्व हुई मावठ से किसानों को इस बार चने की बंपर पैदावार की उम्मीद बनी हुई है।

chane_bhav_mandi.jpg

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क/अजमेर/नागोला। अजमेर जिले की उप तहसील नागोला क्षेत्र के गांवों में रबी की फसल अच्छी स्थिति में नजर आ रही है और पूरे क्षेत्र में फसल की बढ़त भी अच्छे अनुपात में एवं पर्याप्त दिखाई देने लगी है। पांच दिन पूर्व हुई मावठ से किसानों को इस बार चने की बंपर पैदावार की उम्मीद बनी हुई है। किसानों ने बताया कि यदि कोई प्राकृतिक आपदा नहीं आती है तो इस बार चने की बंपर पैदावार की उम्मीद है।

किसानों का मानना है कि चने की फसल को इस समय बारिश की आवश्यकता थी और बारिश हो गई। इसी वजह से इस बार चने की अच्छी पैदावार की उम्मीद है। देवलिया कला सहायक कृषि अधिकारी किशन गोपाल वैष्णव ने बताया कि इस समय नागोला उप तहसील क्षेत्र के अधीन आने वाली नागोला, बड़गांव, पाडलिया, नान्दसी, केरोट, कनेई कला, बुबकियां और चांपानेरी सहित कुल आठ ग्राम पंचायतों के करीबन 25 से अधिक गांव की करीबन 19 हजार हेक्टेयर भूमि में से 12 हजार हेक्टेयर भूमि पर रबी की फसल खड़ी है।

यह भी पढ़ें

मंडी में नई सरसों के दो हजार कट्टे पहुंचे, भाव में कमी से किसान मायूस

क्षेत्र में फसलों की स्थिति काफी अच्छी दिखाई दे रही है। किसानों को चाहिए कि अच्छी पैदावार के लिए फसल पर नियमित रूप से नजर बनाए रखें। नागोला कृषि पर्यवेक्षक नारायणलाल जाट ने बताया कि नागोला उप तहसील क्षेत्र के अधीन आने वाले सभी राजस्व गांवों में कुल मिलाकर इस बार लगभग 9 हजार हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि पर चने की एवं ढाई से तीन हजार हेक्टेयर कृषि भूमि पर जौ, गेहूं, सरसों व अन्य फसलें बोई हुई है, जो कि अच्छी स्थिति में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो