scriptRAS 2018 Interview: कोरोना की दूसरी लहर कैसे बनी देश में घातक……. | RAS 2018 Interview: Why second wave of Corona fatal in india | Patrika News

RAS 2018 Interview: कोरोना की दूसरी लहर कैसे बनी देश में घातक…….

locationअजमेरPublished: Jun 22, 2021 08:09:27 am

Submitted by:

raktim tiwari

दो महीने बाद फिर से शुरु हुए आरएएस-2018 साक्षात्कार। अभ्यर्थियों से सम-सामायिक और व्यक्तिगत अभिरुचि के सवाल।

RAS mains 2018 interview

RAS mains 2018 interview

अजमेर.

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर देश में घातक कैसे बनी…? तीसरी लहर रोकने के लिए आपसे सुझाव मांगें तो क्या देंगे….? कुछ ऐसी ही सवाल राजस्थान लोक सेवा आयोग में आरएएस 2018 के साक्षात्कार के दौरान पूछे जा रहे हैं। दो महीने बाद आयोग परिसर और इसके आसपास रौनक बनी हुई है।
राज्य में कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण आयोग ने 19 से 30 अप्रेल और 3 से 7 मई तक के साक्षात्कार स्थगित कर दिए थे। अब इन बकाया साक्षात्कार को कराया जा रहे हैं। मालूम हो कि आयोग ने 1051 पदों की एवज में 2010 अभ्यर्थियों को किया साक्षात्कार के लिए उत्तीर्ण किया है।
अभ्यर्थियों से पूछे यह प्रश्न….
-बतौर प्रशासनिक अधिकारी आपको कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निबटने के उपाय और तैयारी पूछी जाए तो कैसे सममझाएंगे?
-कृषि विधेयकों को लेकर मुख्य गतिरोध क्या हैं? क्या सरकार किसानों को समझाने अथवा किसानों के समझने में कोई दिक्कत है?
-कोरोना संक्रमण से देश की जीडीपी को नुकसान हुआ, इससे उबरने और आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के कौनसे उपाय किए जाने चाहिए?
-हल्दी घाटी के युद्ध के तात्कालिक कारण क्या रहे? इसका भारतीय इतिहास में किस नजरिए से विवेचन किया जाना चाहिए?
-जी-7 देशों की बैठक का मुख्य एजेंडा क्या था? भारत को उभरती अर्थव्यवस्था मानते हैं तो कब तक इस समूह में देश की एन्ट्री होगी?
-बतौर एथलीट मिल्खा सिंह के जीवन से क्या लेनी चाहिए? ओलंपिक में भारतीय एथलीट को दौड़ में पदक जीतने के लिए कितनी मेहनत और तैयारियां करनी चाहिए?
-जीएसटी को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों के बीच विरोधाभास की स्थिति को आप कैसे समझाएंगे? कोई सर्व व्यापक हल निकालना हो तो क्या उपाय करेंगे?
व्यक्तिगत अभिरुचि-राज्य से जुड़े सवाल
-आप भरतपुर जिले के हैं और पोस्टिंग डूंगरपुर मिली तो भाषा, संस्कृति, खान-पान से कैसे तालमेल बैठाएंगे?
-वे कौनसे कारण और विशेषताएं हैं जो राजस्थान को देश के अन्य राज्यों के मुकाबले अग्रणीय बनाती हैं?
-क्रिकेट में व्हाइट, रेड और पिंक बॉल का प्रयोग किया जाता है? बॉल के रंगों से खेल पर कोई फर्क पड़ता है?-राजस्थान के प्रसिद्ध भोजन दाल-बाटी-चूरमा का अविष्कार कैसे और किन परिस्थितियों में हुआ? यह भोजन राज्य की पहचान क्यों माना जाता है?
जांचे सर्टिफिकेट-दस्तावेज
आरएएस 2018 के साक्षात्कार में शामिल अभ्यर्थियों की 72 घंटे से पूर्व की कोविड-19 जांच रिपोर्ट जांच की गई। इसके बाद ही इन्हें कैंपस में प्रवेश दिया गया। कई अभ्यर्थी फेसशील्ड और ग्लव्ज पहनकर आए। इसके अलावा अभ्यर्थी ऑनलाइन भर गए विस्तृत आवेदन पत्र की प्रति, अटेस्टेशन फार्म प्राथमिकता क्रम सहित अन्य दस्तावेज जांचे गए।

ट्रेंडिंग वीडियो