RAS 2021: एक ही दिन होगी प्रारंभिक परीक्षा, फैसला जल्द

आयोग को मिले हैं 6.50 लाख फार्म। तिथि का अधिकृत फैसला करना है आयोग को।

By: raktim tiwari

Published: 10 Sep 2021, 09:31 AM IST

अजमेर. आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती- 2021 की प्रारंभिक परीक्षा एक ही दिन होगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग जल्द 27 अथवा 28 अक्टूबर को परीक्षा कराने की अधिकृत तिथि तय करेगा।

आरएएस एवं अधीनस्थ सेवाएं (संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा सीधी भर्ती)-2021 के ऑनलाइन फॉर्म भरे जा चुके हैं। आयोग को 6.50 लाख आवेदन मिले हैं। राज्य सेवा में 363 और अधीनस्थ सेवा के 625 पदों पर भर्ती की जाएगी। आयोग प्रारंभिक परीक्षा का पाठ्यक्रम जारी कर चुका है।

एक ही दिन में कराई जाए परीक्षा...
आयोग 1949 से लेकर 2018 तक कई आरएएस परीक्षाएं करा चुका है। आयोग ने सदैव आरएएस प्रारंभिक परीक्षा एक दिन में कराई है। पहली बार परीक्षा 27 और 28 अक्टूबर कराने को लेकर तिथियां जारी हुई। आयोग के कई सदस्यों ने विधिक पेचीदगियों से बचने का तर्क देते हुए अध्यक्ष डॉ. यादव को एक ही दिन परीक्षा कराने को कहा है।

प्रारंभिक परीक्षा यानि स्क्रूटनी...
आरएएस भर्ती के तीन चरण होते हैं। प्रथम चरण में प्रारंभिक परीक्षा का उद्धेश्य मुख्य परीक्षा के लिए पात्र अभ्यर्थियों की स्क्रूटनी करना है। यहओएमआर शीट पर ली जाती है। द्वितीय चरण में मुख्य परीक्षा कॉपी-पैन माध्यम से होती है। इसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थी साक्षात्कार के पात्र होते हैं। साक्षात्कार के सौ अंक होते हैं। अभ्यर्थियों के संवीक्षा परीक्षा के प्राप्तांकों का चालीस प्रतिशत (40 अंक), अकादमिक योग्यता के 20 अंक और साक्षात्कार के 40 अंक रखे गए हैं। अकादमिक योग्यता के 20 अंकों को भी विभक्त किया गया है। इसमें विशिष्ट योग्यता (75 प्रतिशत), प्रथम श्रेणी, द्वितीय श्रेणी और केवल उत्तीर्ण की श्रेणी शामिल की गई है।


फिलहाल परीक्षा 27-28 अक्टूबर को प्रस्तावित है। अधिकृत परीक्षा तिथि के बारे में फैसला जल्द लेंगे।
डॉ. भूपेंद्र यादव, अध्यक्ष राजस्थान लोक सेवा आयोग

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned