scriptRAS Prelims: मॉक टेस्ट से करें आरएएस प्रारंभिक परीक्षा तैयारी | RAS Prelims: Mock test for RAS prelims Prepration | Patrika News

RAS Prelims: मॉक टेस्ट से करें आरएएस प्रारंभिक परीक्षा तैयारी

locationअजमेरPublished: Oct 19, 2021 06:54:12 pm

Submitted by:

raktim tiwari

अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से स्वयं का परीक्षा पूर्व मूल्यांकन और तैयारी कर सकेंगे।

ras and subordinate service 2021 exam

ras and subordinate service 2021 exam

अजमेर. अभ्यर्थियों को आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2021 की तैयारी कराने के लिए शिक्षा निदेशालय मॉक टेस्ट का आयोजन करा रहा है। इसके तहत विषयवार वीडियो, ऑनलाइन परीक्षा और अन्य बिंदू शामिल किए गए हैं। प्रथम मॉक टेस्ट 20 अक्टूबर को होगा।
राजस्थान लोक सेवा आयोग के तत्वावधान में 27 अक्टूबर को आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी और मार्गदर्शन के उद्धेश्य से कॉलेज शिक्षा निदेशालय मॉक टेस्ट सीरीज ‘ज्ञान परख शुरू किया है। अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से स्वयं का परीक्षा पूर्व मूल्यांकन और तैयारी कर सकेंगे।

नवोदय की तर्ज पर बनेंगे अल्पसंख्यक स्कूल
अजमेर. प्रतिस्पर्धा के दौर में मदरसों में शैक्षिक उन्नयन और हाइटेक संसाधन जरूरी हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर राज्य में अल्पसंख्यक विभाग 8 आधुनिक आवासीय स्कूल बना रहा है। इनमें आधुनिक शिक्षा के पूरे बंदोबस्त किए जाएंगे। यह बात अल्पसंख्यक और वक्त मंत्री सालेह मोहम्मद ने कही।
उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्तर के मदरसों को 15 लाख और उच्च प्राथमिक स्तर के मदरसों को 25 लाख रुपए दिए जाएंगे। अजमेर के मसूदा सहित राज्य के सात अन्य स्थानों पर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर अल्पसंख्यक स्कूल बनाए जाएंगे। इन स्कूल में बच्चों को आधुनिक शिक्षा दी जाएगी। प्रति स्कूल 19 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो