scriptटंकियों का लेवल जानने अब लगाएंगे इलेक्ट्रॉनिक वॉटर लेवल मीटर | Electronic water level meter | Patrika News

टंकियों का लेवल जानने अब लगाएंगे इलेक्ट्रॉनिक वॉटर लेवल मीटर

locationरतलामPublished: Apr 10, 2018 04:38:19 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

बिजली सूखा रही लोगों के कंठ महापौर को याद आई टंकियां, जलप्रदाय अमले और समिति सदस्यों के साथ पेयजल पर चर्चा

patrika
रतलाम। बारिश पूर्व मेंटेंनेंस के नाम बिजली कटौती ने शहर में लोगों के हलक सूखा दिए है। सुबह व शाम को होने वाला पेयजल का सप्लाय अब आधी रात तक होने लगा है। सोमवार को महापौर ने जलप्रदाय समिति की बैठक में पेयजल वितरण के हालातों पर चर्चा की। साथ ही टंकियों का लेवल जानने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वॉटर मीटर लगाने की मंजूरी दे दी। धोलावाड़ और मोरवानी में भी पेयजल संसाधनों को बढ़ाया जाएगा।
शहर में पेयजल की उपलब्धता के बावजूद आपूर्ति का गणित गड़बड़ा रहा है। टैंकर से परिवहन का दबाव बढऩे के बीच बिजली विभाग के मानसूनी मेंटेंनेंस ने समस्या को गहरा दिया है। बीते तीन दिनों से जारी बिजली कटौती के कारण ज्यादातर इलाकों में पेयजल वितरण का शेड्यूल बाधित हो गया है। सुबह और शाम को होने वाला वितरण कभी रात १० बजे तो कभी रात ११ बजे के बाद ही दिया जाने लगा है। इससे कई परिवार तो पेयजल प्राप्त करने से शेष रहने पर संकट का सामना भी करने लगे है।
पेयजल टंकियों की सफाई कराई जाएगी
पेयजल टंकियों को भरने में दिक्कत के बीच महापौर डॉ. सुनीता यार्दे ने टंकियों की सफाई की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है। साथ ही सभी टंकियों पर इलेक्ट्रॉनिक वॉटर लेवल इंडिकेटर लगाए जाएंगे तथा गांधीनगर टंकी पर वॉटर मीटर लगाया जाएगा। सोमवार को जलप्रदाय समिति की बैठक में महापौर ने सदस्यों भगतसिंह भदौरिया, मंगल लोढ़ा, सूरजसिंह जाट और मनीषा शर्मा की मौजूदगी में व्यवस्था की समीक्षा की।
धोलावाड़ और मोरवानी की व्यवस्था सुधारेंगे
पेयजल वितरण व्यवस्था को लेकर महापौर ने जलकार्य एवं सीवरेज समिति प्रभारी प्रेम उपाध्याय व महापौर परिषद सदस्यों की उपस्थिति में बैठक ली। धोलावाड़ में मड पम्प की सफाई व न्यू इंटकवेल ब्रीज पर लोहे की सीढ़ीयां बनवाने के लिए कहा। जलप्रदाय अमले ने बताया कि नया टरबाईन क्रय किया जा रहा है, जल्द यह शुरू हो जाएगा।
मोरवानी फिल्टर प्लांट पर किए सवाल
महापौर ने कहा कि फिल्टर प्लांट का मरम्मत कार्य कराए जाने के साथ ही उसकी रंगाई-पुताई करवाई जाए तथा प्लांट के पास जमी गाद को हटाने की शुरूआत करें। महापौर ने सदस्यों की मांग पर अधिकारियों को कहा कि मोरवानी फिल्टर प्लांट की लेब का निरीक्षण कर अव्यवस्थाओं को दूर कर प्रतिदिन लेब की देखरेख की जाए।
शहर के लिए पर्याप्त पेयजल की उपलब्धता है, संसाधनों को लेकर समीक्षा की गई थी, टंकियों की सफाई के लिए निविदा आमंत्रित करने की मंजूरी दी है। फिल्टर प्लांट पर अव्यवस्थाओं को दूर करने के लिए कहा है।
– डॉ. सुनीता यार्दे, महापौर रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो