scriptRBSE: दसवीं-बारहवीं का कम नहीं होगा कोर्स, अब रेग्यूलर करेंगे असेसमेंट | RBSE: 10-12th Course not reduce, regular assessment for students | Patrika News

RBSE: दसवीं-बारहवीं का कम नहीं होगा कोर्स, अब रेग्यूलर करेंगे असेसमेंट

locationअजमेरPublished: Jul 25, 2021 08:51:53 am

Submitted by:

raktim tiwari

इस साल हुई परेशानी को देखते हुए अब दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों का पूरे सत्र नियमित मूल्यांकन किया जाएगा। ताकि भविष्य में परेशानी नहीं हो।

rbse exam 2021-22

rbse exam 2021-22

अजमेर. शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते सत्र 2021-22 कुछ देरी से शुरू हो रहा है, लेकिन पिछले साल की तरह फिलहाल दसवीं और बारहवीं कक्षा का कोर्स कम करने की योजना नहीं है। इस साल हुई परेशानी को देखते हुए अब दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों का पूरे सत्र नियमित मूल्यांकन किया जाएगा। ताकि भविष्य में परेशानी नहीं हो। डोटासरा ने यह बात राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कही।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण इस बार दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया है। इसके लिए बारहवीं सहित पिछली कक्षाओं के अंकों को आधार बनाया गया है। सत्र 2021-22 में दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों का नियमित मूल्यांकन किया जाएगा। ताकि वार्षिक परीक्षाओं तक दिक्कतें नहीं हों।
एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू
देशव्यापी प्रतियोगी दौर को देखते हुए दसवीं-बारहवीं में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया गया है। इससे राज्य के विद्यार्थियों को अखिल भारतीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन का अवसर का मौका मिलेगा।

नवाचार में राजस्थान अव्वल
डोटासरा ने कहा कि स्माइल कार्यक्रम, आकाशवाणी और दूरदर्शन के माध्यम से राज्य में पिछले साल विद्यार्थियां को पढ़ाई कराई गई। इन नवाचार से काफी फायदा हुआ। राज्य पूरे देश में शैक्षिक इंडेक्स में दूसरे पायदान पर पहुंच गया है। अब पहले पायदान के लिए प्रयास जारी हैं।
अंग्रेजी स्कूल ने बढ़ाई साख
महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश के लिए गरीब और पिछड़े तबके के परिवारों में रुझान बढ़ा है। सरकार का प्रयास है, जुलाई के अंत तक 300 नए स्कूल खोले जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो