scriptup police constable bharti 2018 : यूपी पुलिस भर्ती के लिए online आवेदन करने से पहले जरूरी हैं ये जानकारियां | up police constable bharti 2018 age limit eligibility and last date | Patrika News

up police constable bharti 2018 : यूपी पुलिस भर्ती के लिए online आवेदन करने से पहले जरूरी हैं ये जानकारियां

locationलखनऊPublished: Jan 25, 2018 12:52:15 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

यूपी पुलिस भर्ती के लिए उम्मीदवार online आवेदन करने से पहले आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन शुल्क, मापदण्ड, आदि की जानकारियां जरूर प्राप्त करें।

up police bharti

Neeraj Patel

up police constable bharti 2018 : यूपी पुलिस में नौकरी का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए इस बार सुनहरा अवसर है। इस पुलिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 जनवरी 2018 दिन सोमवार से शुरू हो गई है और 22 फरवरी 2018 दिन गुरूवार तक चलेगी। 22 फरवरी दिन गुरूवार के बाद आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे। यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल सीधी भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपनी तैयारी पूरी कर लें। जिससे उन्हें पुलिस कॉन्स्टेबल की सीधी भर्ती में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

यूपी पुलिस भर्ती के लिए सोमवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने बताया कि 22 जनवरी से 22 फरवरी तक अभ्यर्थी 23520 नागरिक पुलिस के आरक्षी, 18 हजार पीएसी आरक्षी और 480 कुशल खिलाड़ी कोटे की भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें – यूपी पुलिस में 42 हजार सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया आज से, जानें- 42 हजार पदों के लिये सिपाही भर्ती की पूरी प्रक्रिया

यूपी पुलिस भर्ती के लिए अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ही आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए भर्ती शुल्क 400 रुपए है और भर्ती शुल्क का भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है। यूपी पुलिस भर्ती शुल्क का ऑनलाइन भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते हैं। वहीं आप ऑफलाइन भुगतान ई-चालान के माध्यम से बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं।

यूपी पुलिस भर्ती के लिए पुरुषों की न्यूनत ऊंचाई 168 सेमी. और महिलाओं की 152 सेमी. होनी चाहिए। वहीं पुरुषों के सीने की न्यूनतम माप बिना फुलाए 79 सेमी. और फुलाकर 84 सेमी. होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के पुरुषों और महिलाओं को छूट प्रदान करते हुए न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी. और 147 सेमी. तय की गई है।

यूपी पुलिस भर्ती में आयु की गणना 1 जुलाई 2018 से की जाएगी। महिला और पुरुष की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पीएसी की भर्ती केवल पुरुषों के लिए हैं। आरक्षित वर्ग के अभ्य‌र्थियों को आयु सीमा में यूपी सरकार द्वारा नियमानुसार दी गई छूट प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट होना अति आवश्यक है। भूतपूर्व सैनिकों के लिए शैक्षिक योग्यता में विशेष छूट प्रदान की गई है।

यूपी पुलिस भर्ती चयन संबंधी अधिक जानकारी और आवेदन करने के लिए यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट www.uppbpb.gov.in पर जा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो