scriptमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड- मुख्य परीक्षाओं के लिए साढे़ पांच हजार से अधिक परीक्षा केन्द्र | RBSE- More than five and a half thousand examination centers | Patrika News

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड- मुख्य परीक्षाओं के लिए साढे़ पांच हजार से अधिक परीक्षा केन्द्र

locationअजमेरPublished: Nov 17, 2019 10:49:27 pm

Submitted by:

baljeet singh

20 लाख से अधिक विद्यार्थी देंगे परीक्षा, नकल रोकने के लिए 200 उडऩदस्ते

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड- मुख्य परीक्षाओं के लिए साढे़ पांच हजार से अधिक परीक्षा केन्द्र

demo pic

अजमेर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की सीनियर सैकंडरी और सैकंडरी परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 5 हजार 500 से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षाओं में नकल रोकने और अनुचित साधनों के प्रयोग पर अंकुश के लिए लगभग 200 उडऩदस्तों का गठन किया जाएगा। उडऩदस्तों में तैनात अधिकारी पूरे प्रदेश के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे और संदेह होने पर विद्यार्थियों की तलाशी भी लेंगे।
बोर्ड की सीनियर सैकंडरी और सैकंडरी परीक्षा के लिए 20 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। दसवीं के लिए सर्वाधिक 12 लाख एवं सीनियर सैकंडरी के लिए लगभग सवा आठ लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। सीनियर सैकंडरी की परीक्षा 20 फरवरी और सैकंडरी की परीक्षा २७ फरवरी से प्रारंभ होगी।
बोर्ड प्रशासन की ओर से इस बार लगभग 200 उडऩदस्तों का गठन किया जा रहा है। लगभग 60 उडऩदस्ते बोर्ड की ओर से गठित किए जाएंगे। सवा सौ से अधिक उडऩदस्ते जिला और तहसील स्तर पर गठित होंगे, जबकि विशेष उडऩदस्तों का भी गठन किया जाएगा।
अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र चिह्नित

बोर्ड प्रशासन नकल और कानून व्यवस्था के लिहाज से अति संवेदनशील और संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों को भी चिह्नित किया जा रहा है। पिछले साल बोर्ड ने 90 परीक्षा केन्द्रों को अति संवेदनशील और संवेदनशील श्रेणी में चिह्नित कर यहां सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो