आरबीएसई-बारहवीं की परीक्षा 8 और दसवीं की 15 मार्च से, हो जाएं टाइम टेबल के लिए तैयार

आरबीएसई-बारहवीं की परीक्षा 8 और दसवीं की 15 मार्च से, हो जाएं टाइम टेबल के लिए तैयार

Suresh Singh lalwani | Publish: Oct, 15 2017 03:13:01 PM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

टाइम टेबल को जल्द वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके बाद बोर्ड प्रेक्टिकल की तैयारियों के लिए जुटेगा।

 

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की मुख्य परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल बनाने की कवायद शुरू हो गई है। बोर्ड अधिकारी टाइम टेबल के साथ परीक्षा केन्द्रों को भी अंतिम रूप देने में जुटे हैं। टाइम टेबल को जल्द वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके बाद बोर्ड प्रेक्टिकल की तैयारियों के लिए जुटेगा।

शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकंडरी विज्ञान, वाणिज्य एवं कला वर्ग सहित वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षाएं 8 मार्च 2018 से प्रारंभ होंगी। इसके बाद 15 मार्च से दसवीं और प्रवेशिक की परीक्षाएं शुरू होंगी। दोनों परीक्षाओं में 19 लाख से अधिक विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। शिक्षा बोर्ड की परम्परा के अनुसार इस बार भी परीक्षाएं गुरुवार से प्रारंभ होंगी।

पूरा महीना चलेगी परीक्षाएं

सीनियर सैकंडरी और वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षाएं 8 मार्च से प्रारंभ होंगी, जो संभवत: 20 मार्च तक चलेंगी। इसी प्रकार दसवीं और प्रवेशिका परीक्षाएं 15 मार्च से प्रारंभ होकर संभवत: मार्च के अंत तक चलेंगी। इस बीच परीक्षा की तैयारी के लिए अंतराल एवं रविवार व अन्य छुट्टियां भी आएंगी। इस तरह मार्च का पूरा महीना बोर्ड की परीक्षाएं चलती रहेंगी।

5 हजार से अधिक बनेंगे परीक्षा केन्द्र

शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के लिए पूरे राज्य में पांच हजार से अधिक परीक्षा केन्द्र बनेंगे। बोर्ड प्रशासन ने इसके लिए भी तैयारी शुरू कर दी है। जिला शिक्षा अधिकारियों की अनुशंसा पर नए परीक्षा केन्द्र बनाने के साथ कुछ पुराने केन्द्रों को बंद भी किया जाएगा। राज्य सरकार के निर्देशों के तहत बोर्ड प्रशासन तय कर रहा है कि किसी भी विद्यार्थी को निवास स्थान से 10 किलोमीटर से अधिक दूरी तक परीक्षा देने नहीं जाना पड़े।

नहीं जारी होंगी मेरिट

बोर्ड साल 2017 की तरह दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। इसके बजाय बोर्ड दोनों कक्षाओं के तीन टॉपर्स के नाम घोषित करेगा। सीबीएसई भी दसवीं और बारहवीं में कोई मेरिट जारी नहीं करता है। इसके बजाय वह टॉप-10 विद्यार्थियों की लिस्ट जारी करता है। मालूम हो कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 2016 तक दसवीं और बारहवीं की राज्य स्तरीय मेरिट जारी करता था। मेरिट पर कई सवाल खड़े होने के बाद बोर्ड ने यह परम्परा बंद कर दी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned