RBSE : दीक्षांत समारोह में स्टूडेंट्स को मेडल, श्रेष्ठ स्कूल को भी मिलेंगे पुरस्कार

समारोह में राज्य, मण्डल और जिला स्तर पर चयनित श्रेष्ठ 76 विद्यालयों के प्राचार्यों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

By: raktim tiwari

Published: 24 May 2018, 08:12 AM IST

अजमेर

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का दीक्षान्त समारोह गुरुवार को होगा। समारोह में राज्य के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया बोर्ड की वर्ष 2016 व 2017 की विभिन्न परीक्षाओं में प्रतिभावान विद्यार्थियों को पदकों से सम्मानित करेंगे। समारोह में राज्य, मण्डल और जिला स्तर पर चयनित श्रेष्ठ 76 विद्यालयों के प्राचार्यों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी करेंगे। बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने बताया कि गुरुवार को वर्ष 2016 की परीक्षाओं की योग्यता सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 9 परीक्षार्थियों को स्वर्ण पदक और प्रथम स्थान को छोड़कर अन्य वरीयता प्राप्त 238 मेधावी विद्यार्थियों को रजत पदक से पुरस्कृत किया जायेगा। वर्ष 2017 की परीक्षाओं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 07 परीक्षार्थियों को स्वर्ण पदक और द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे 22 परीक्षार्थियों को रजत पदक से नवाजा जायेगा। स्वर्ण पदक के रूप में 15 ग्राम का स्वर्ण मेडल दिया जायेगा जबकि रजत पदक में 20 ग्राम का शुद्ध चांदी का मेडल दिया जायेगा।

विद्यार्थियों और अभिभावकों को किराया और 500 रुपए
समारोह में पुरस्कृत किये जाने वाले सभी प्रतिभावान विद्यार्थियों को उनके अभिभावक के साथ अजमेर आने-जाने का रेल अथवा बस किराया दिया जायेगा। पांच सौ रुपए की नकद राशि विविध व्यय के लिए दी जायेगी। पुरस्कृत किए जाने वाले संस्था प्रधानों के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी। स्वर्ण पदक विजेताओं को साफा पहनाकर राजस्थानी परम्पराओं के अनुसार स्वागत किया जाएगा।

2016 के वरीयता प्राप्त विद्यार्थी
वर्ष 2016 की सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के विज्ञान वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बूंदी की नियति सक्सैना, वाणिज्य वर्ग में नागौर के नवीन कुमार जैन, कला वर्ग में टोंक के राकेश गुर्जर, वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग में सवाईमाधोपुर की निशा शर्मा, सैकण्डरी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली सवाई माधोपुर की तनिशा विजय और प्रवेशिका परीक्षा में नागौर के विरेन्द्र कुमार खोरवाल, माध्यमिक व्यावसायिक में संयुक्त रूप से कोटा की दुर्गेश गुर्जर, भीलवाडा के आशीष शर्मा, भीलवाडा के ही प्रहलाद कुमार शर्मा को स्वर्ण पदक से पुरस्कृत किया जायेगा। वर्ष 2016 की परीक्षाओं की योग्यता सूची में स्थान प्राप्त करने वाले 238 विद्यार्थियों को रजत पदक दिया जाएगा। वर्ष 2017 में माध्यमिक परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए अर्चना मीना मानटाउन जिला सवाई माधोपुर, सीनियर सैकण्डरी विज्ञान वर्ग में राजीव सिंह नरूका गंगापुरसिटी जिला सवाई माधोपुर, सीनियर सैकण्डरी कला वर्ग में एंजिलिना नागपाल बूंदी और सीनियर सैकण्डरी वाणिज्य वर्ग में कृति वर्मा जयपुर को स्वर्ण पदक दिया जाएगा। इसी प्रकार वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में ललित पाटीदार गनोड़ा जिला बांसवाड़ा, प्रवेशिका परीक्षा में ज्योति प्रजापत, भानवरा जिला सवाई माधोपुर और माध्यमिक व्यावसायिक परीक्षा में अश्विन गुप्ता चौमहला जिला झालावाड़ को परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा। वर्ष 2017 की परीक्षाओं में प्रथम व द्वितीय रहे 22 परीक्षार्थियों को भी रजत पदक दिये जायेंगे।

विद्यालय भी होंगे पुरस्कृत
समारोह में वर्ष 2014 व 2015 में श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में राज्य स्तर पर चयनित चार विद्यालयों और 31 विद्यालयों को मण्डल स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा। माध्यमिक स्तर पर वर्ष 2014 में राज्य स्तर पर पाली जिले के जाडन के राजकीय माध्यमिक विद्यालय को राज्य स्तर पर श्रेष्ठ राजकीय विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। इस विद्यालय के प्रधानाचार्य को बोर्ड की ओर से 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।मंडल स्तर : चूरू मण्डल में झुंझुनूं जिले के राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय बाजला, जोधपुर मण्डल में बाड़मेर जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय तारातरा, कोटा मण्डल में झालावाड जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, कलक्ट्री, अजमेर मण्डल में अजमेर जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, बनजारी, उदयपुर मण्डल में बांसवाड़ा जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, भगोरा गढ़ी, भरतपुर मण्डल में सवाई माधोपुर जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय डिबस्या, बीकानेर मण्डल में हनुमानगढ़ जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय साहूवाला, पाली मण्डल में पाली जिले के राजकीय आदर्श माध्यमिक विद्यालय, दोरनड़ी (सोजत) श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। इन विद्यालयों के प्राचार्य को पुरस्कार के रूप में 40-40 हजार रुपए राशि दी जाएगी।

उच्च माध्यमिक स्तर

वर्ष 2014 में राज्य स्तर पर कोटा जिले के डाबी (बंूदी) के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय को राज्य स्तर पर श्रेष्ठ राजकीय विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जाएगा। बोर्ड द्वारा इस विद्यालय के प्रधानाचार्य को 50 हजार रुपए का चेक दिया जाएगा। मण्डल स्तर परं जयपुर जिले के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, चौड़ा रास्ता, चूरू मण्डल में चूरू जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, लोहा, जोधपुर मण्डल में जोधपुर जिले के श्रीमती गोमा देवी गहलोत राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कालीबेरी, कोटा मण्डल में झालावाड़ जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बकानी, अजमेर मण्डल में अजमेर जिले के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, सराधना, उदयपुर मण्डल में बांसवाड़ा जिले के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, ठीकरिया, भरतपुर मण्डल में सवाई माधोपुर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, रामगढ़ मुराड़ा, बीकानेर मण्डल में हनुमानगढ जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, हनुमानगढ जंक्शन, पाली मण्डल में पाली जिले के आचार्य श्री भिक्षु राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सिरयारी, को मण्डल स्तर पर श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जाएगा। इन विद्यालयों के प्रधानाचार्य को पुरस्कार के रूप में 40-40 हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

वर्ष 2015

माध्यमिक स्तर पर वर्ष 2015 में राज्य स्तर पर नागौर जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, पांचोता (नावां) को राज्य स्तर पर श्रेष्ठ राजकीय विद्यालय के रूप में 50 हजार रुपए का चैक दिया जाएगा। मण्डल स्तर पर चूरू मण्डल में सीकर जिले के राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय, पलसाना, जोधपुर मण्डल में जोधपुर जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय लोडता अचलावता, कोटा मण्डल में बारां जिले के राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय पलायथा, अजमेर मण्डल में अजमेर जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, अनाकर, उदयपुर मण्डल में बांसवाड़ा जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, सालिया गढ़ी, बीकानेर मण्डल में हनुमानगढ जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, असरजाना को मण्डल स्तर पर श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। इन विद्यालय के प्रधानाचार्य को पुरस्कार के रूप में 40-40 हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

उच्च माध्यमिक स्तर

वर्ष 2015 में राज्य स्तर पर चूरू जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सिंहासन (सीकर) को राज्य स्तर पर श्रेष्ठ राजकीय विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। मण्डल स्तर पर जयपुर मण्डल में अलवर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कलसाड़ा, चूरू मण्डल में चूरू जिले के राजकीय मोहता बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय राजगढ़, जोधपुर मण्डल में जोधपुर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आंगणवा, कोटा मण्डल में कोटा जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, भदाना, अजमेर मण्डल में अजमेर जिले के राजकीय सावित्री बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, उदयपुर मण्डल में डूंगरपुर जिले के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, टाउन नई बस्ती, भरतपुर मण्डल में धौलपुर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बाड़ी, बीकानेर मण्डल में हनुमानगढ़ जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, किशनपुरा दिखनादा को मण्डल स्तर पर श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned