script

फटाफट अंदाज में पढ़ें अजमेर की कुछ खास खबरे

locationअजमेरPublished: Jun 20, 2018 04:46:55 pm

फटाफट अंदाज में पढ़ें अजमेर की कुछ खास खबरे

1) आईपीएल खिलाडिय़ों ने की जियारत

अजमेर. आईपीएल खिलाड़ी दिशांत, हरेन्द्र, याग्निक एवं रणजी खिलाड़ी सौरभ चौहान, रजत छापरवाल, फरहान खान ने मंगलवार को ख्वाजा साहब की दरगाह में हाजिरी दी। उन्हें जियारत सैयद इजहार अबरार चिश्ती ने कराई।

2) राहुल गांधी का जन्म दिन मनाया

पुष्कर. नगर कांगे्रस कार्यालय पर मंगलवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्म दिन समारोह पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री नसीम अख्तर के नेतृत्व में ब्लाक अध्यक्ष मंजु कुर्डिया, पूर्व नगर अध्यक्ष दामोदर शर्मा, महासचिव बाबू लाल दग्दी ने कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में केक काटा तथा राहुल गांधी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना के साथ जन्म दिन मनाया।

3) उर्स में उमड़े अकीदतमंद

अजमेर. ख्वाजा गरीब नवाज के गुरु ख्वाजा उस्मान हारूनी के उर्स में हजारों अकीदतमंद उमड़े हैं। बुधवार रात दरगाह में उर्स की महफिल होगी। गुरुवार सुबह कुल की महफिल और दोपहर में कुल की रस्म के साथ उर्स सम्पन्न होगा। गुरुवार को तड़के 4 बजे दरगाह स्थित जन्नती दरवाजा भी खोला जाएगा।
दरगाह दीवान के सचिव एस.ए.चिश्ती ने बताया कि बुधवार रात महफिल खाने में दरगाह दीवान की सदारत में महफिल होगी। गुरुवार को सुबह 11 बजे कुल की महफिल शुरू होगी। इसमें कव्वालों द्वारा रंग और बधावा पढ़ा जाएगा। दोपहर 1 बजे दरगाह दीवान अपने परिवार के साथ आस्ताना शरीफ में कुल की रस्म अदा करने के लिए जाएंगे। कुल की रस्म के बाद जन्नती दरवाजा बंद कर दिया जाएगा।

4) योगाभ्यास व फायरिंग का प्रशिक्षण

अजमेर . 11 राजस्थान बटालियन एन सी सी अजमेर कार्यालय के तत्वावधान में संचालित संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण एवं अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस शिविर के सातवे दिन सुबह सत्र की शुरूआत योगाभ्यास एवं फायरिंग से हुई। एनसीसी समूह मुख्यालय उदयपुर के प्रशासनिक अधिकारी कर्नल एस एस दबास ने निरीक्षण किया। शिविर प्रशिक्षण अधिकारी कर्नल एन के यादव एवं शिविर डिप्टी कैम्प कमान्डेंट ले.कनिका ठाकुर के नेतृत्व मे सीनियर डिविजन/ विंग एवं जूनियर डिविजन के कुल 312 कैडेट्स ने प्रशिक्षण एवं अभ्यास किया। इस मौके पर 11 राज बटा एनसीसी अजमेर के सूबेदार सुरेश कुमार भालसे, हवलदार रवि कुमार, हवलदार राजेन्द्र इत्यादि मौजूद थे।
साथ ही शिविर में व्याख्यानों के माध्यम से एनसीसी के अन्य विषय पढाए गए। 2 राज आर एण्ड वी रेजिमेन्ट नवानिया जिला उदयपुर की सीनियर कैडेट रितु बुगालिया ने अनुभव बताए। 11 राज बटा एनसीसी अजमेर के कैडेट बलवन्त सिह ने भी सम्बोधित किया। सायंकालीन सत्र मे छात्रा कैडेट के मनोरंजन के लिये म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता हुई। रात्रिकालीन सत्र में कैडेटस ने आगामी सांस्कृतिक संध्या के कार्यक्रमों का अभ्यास किया।
शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी की अजमेर दरगाह दीवान से खास मुलाकात बनी चर्चा, आगामी चुनावों से जोड़कर देख रहे लोग

5) तेलंगाना सीएम 1500 नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ आएंगे अजमेर

अजमेर. तेलंगाना से आने वाले जायरीन के लिए अजमेर में कोटड़ा के पास तेलंगाना हाउस (रुबात) का निर्माण करवाया जाएगा। इसके तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव 1500 नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ अजमेर आएंगे। सूत्रों के अनुसार तेलंगाना से 1500 लोग 25 जून को विशेष ट्रेन से रवाना होंगे और 27 जून को मुख्यमंत्री राव तेलंगाना हाउस की नींव रread ajmer related news in one packageखेंगे। हालांकि फिलहाल अधिकृत कार्यक्रम स्थानीय प्रशासन को नहीं मिला है।
हैदराबाद से ख्वाजा साहब की दरगाह जियारत के लिए काफी लोग आते हैं। उर्स के दौरान भी हैदराबाद से स्पेशल ट्रेन चलाई जाती है। इसे देखते हुए तेलंगाना सीएम ने यह मन्नत मांगी थी कि तेलंगाना बनने के बाद अजमेर में गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जाएगा। इसी के तहत पिछले दिनों वहां के उपमुख्यमंत्री महमूद अली अजमेर आए थे। उन्होंने यहां कोटड़ा योजना में भी जमीन देखी थी। बताया जा रहा है कि कोटड़ा योजना की जमीन तेलंगाना सरकार को पसंद आई है।

6) महत्वपूर्ण पत्रों की मॉनिटरिंग के लिए लाल मोहर व्यवस्था लागू

अजमेर. कलक्ट्रेट कार्यालय में प्राप्त होने वाले पत्रों में से महत्वपूर्ण पत्रों की मॉनिटरिंग के लिए लाल मोहर व्यवस्था को शुरू की गई है। जिसके तहत उन सभी पत्रों, कागजों पर एक लाल मोहर लगा कर संबंधित अधिकारी को प्रेषित किए जाएंगे जो इस मॉनिटरिंग व्यवस्था का भाग होंगे। इससे यह पता चल सकेगा कि यह पत्र, कागज विशेष मॉनिटरिंग व्यवस्था के तहत दर्ज कर लिया गया है। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि इस संबंध में अधिकारियों से अपेक्षा है कि इस प्रकार के लाल मोहर लगे पत्रों, कागजों पर आवश्यक कार्यवाही तत्परता से कर पत्रावली कलक्टर को प्रस्तुत करेंगे।

7) महत्वपूर्ण पत्रों की मॉनिटरिंग के लिए लाल मोहर व्यवस्था लागू

अजमेर. कलक्ट्रेट कार्यालय में प्राप्त होने वाले पत्रों में से महत्वपूर्ण पत्रों की मॉनिटरिंग के लिए लाल मोहर व्यवस्था को शुरू की गई है। जिसके तहत उन सभी पत्रों, कागजों पर एक लाल मोहर लगा कर संबंधित अधिकारी को प्रेषित किए जाएंगे जो इस मॉनिटरिंग व्यवस्था का भाग होंगे। इससे यह पता चल सकेगा कि यह पत्र, कागज विशेष मॉनिटरिंग व्यवस्था के तहत दर्ज कर लिया गया है। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि इस संबंध में अधिकारियों से अपेक्षा है कि इस प्रकार के लाल मोहर लगे पत्रों, कागजों पर आवश्यक कार्यवाही तत्परता से कर पत्रावली कलक्टर को प्रस्तुत करेंगे।

 

8) एडीए ने दो जगहों पर हटाया अतिक्रमण,एक जगह रुकवाया व्यवसायिक निर्माण

अजमेर. अजमेर विकास प्राधिकरण की ओर से मंगलवार को तीन जगह कार्रवाई की। एक जगह पर व्यवसायिक निर्माण रुकवाया और दो जगहों से करीब साढे़ तीन हजार वर्ग गज जमीन अतिक्रमण मुक्त करवाई। चंदवरदायी नगर योजना में पिलर्स लगाकर किए गए अतिक्रमण को जेसीबी से हटाया और करीब तीन हजार वर्ग गज जमीन मुक्त कराई। चंदवरदायी नगर टेम्पो स्टैंड के पास किए जा रहे व्यावसायिक निर्माण को रुकवाया और भूमि के कागजात के लिए श्रमिकों को पाबंद किया। ग्राम सोमलपुर में शहीद देवी खान स्मारक के पास एडीए की जमीन पर तीन ट्रॉली पत्थर डालकर किया गया अतिक्रमण हटाया और चार सौ वर्ग गज जमीन अतिक्रमण से मुक्त कराई।

9) कृषि भूमि पर अवैध खनन से रोष

सराधना. ग्राम सराधना में एक फर्म की ओर से कृषि भूमि पर अवैध खनन किया जा रहा है जबकि इस भूमि की किस्म बारानी है। न ही इसको किसी प्रकार से लीज पर या रूपांतरण कराया गया बावजूद कृषि भूमि पर अवैध रूप से खनन किया जा रहा है। इससे खनिज विभाग व सरकार को लाखों रुपए का चूना लग रहा है करीब 50 बीघा खेत में अवैध रूप से खनन करके 40 फुट गहराई तक खनन करके मिट्टी अवैध रूप से बेच दी। गडढे में फर्म द्वारा एसिड युक्त रासायनिक विषैले पानी को भर दिया जिससे आसपास के लोगों का जीना दूभर हो गया है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर फर्म के खिलाफ कानूनी कर्रवाई नहीं की गई तो ग्रामीण कलक्ट्रेट पर धरना देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो