अजमेर डिस्कॉम की तर्ज पर कम करें छीजत: ऊर्जा मंत्री

ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला ने की तीनों डिस्कॉम के कार्यों की समीक्षा

किसानों को दो ब्लॉक में बिजली देने के निर्देश

विभिन्न योजनाओं की भी समीक्षा

By: bhupendra singh

Published: 22 Feb 2021, 08:51 PM IST

अजमेर. ऊर्जा मंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला ने अजमेर डिस्कॉम द्वारा 13 प्रतिशत से कम छीजत को सराहते हुए सभी बिजली वितरण कम्पनियों को निर्देश दिए कि छीजत को कम करने के लिए गंभीरता से काम करे। उन्होंने किसानों को दिन के दो ब्लॉक में बिजली देने और सरकार की विभिन्न योजनाओं का समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए। ऊर्जा मंत्री डॉ.कल्ला ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डिस्कॉम की बैठक ली। उन्होंने अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा 13.30 प्रतिशत छीजत को अनुकरणीय बताते हुए कहा कि अन्य डिस्कॉम भी इसी तरह के उपाय कर छीजत को कम करें।

जिला प्रमुख ने दिए योजनाओं के क्रियान्वयन के निर्देश

जिला परिषद

अजमेर. जिला प्रमख सुशील कंवर पलाड़ा की अध्यक्षता में सोमवार को जिला परिषद की योजनाओं की समीक्षा की गई। जिला प्रमुख ने अधिकारियों योजनाओं के त्वरित क्रियान्वयन के निर्देश दिए। एक्सईएन पंचायती राज ने बताया कि 15 वें वित्त आयोग के अन्तर्गत जिला परिषद स्तर से जिले में राज्य सरकार से वित्त आयोग में राशि उपलब्ध नहीं हाने से स्वीकृतियां जारी नही की जा रही है। राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजनान्तर्गत वर्ष 2020-21 में जिले में नवसृजित 43 ग्राम पंचायतों मे से 41 ग्राम पंचायतो के भवन की स्वीकृति नरेगा योजना एवं 15 वें वित्त आयोग योजना से कन्वर्जन कर जारी कर दी गई है। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेस 2 अन्तर्गत जिले में प्रत्येक ब्लाक में 35 ग्रामों की डीपीआर तैयार कर ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन कार्यो की कियान्वन करने की प्रगति से अवगत कराया।
अधिषाषी अभियन्ता महानरेगा द्वारा योजना की जानकारी देते हुऐ बताया कि जिले में 325 ग्राम पंचायतो मे से 302 ग्राम पंचायतों में श्रमिक नियोजन हो रहा है,साथ ही जिले में 2078 कार्यो पर 156700 श्रमिक का नियोजन किया गया है । अधिषाषी अभियन्ता ग्रामीण विकास ने एमपी,एमएलए योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में जानकारी दी। अधिशाषी अभियन्ता वाटरशेड द्वारा जिला प्रमुख को जलग्रहण अन्तर्गत संचालित राजीव गांधी जलग्रहण योजना की प्रगति से अवगत कराया।

योजनाओं की प्रगति में लाएं तेजी

जिला प्रमुख ने कहा कि जिन योजनाओं की प्रगति धीमी है उनके भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्यो की प्राप्ति लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए। योजनाओं के त्वरित गति प्रदान करने के लिए कार्यो की स्वीकृति नरेगा हो या अन्य योजना तत्काल किया जाए जिससे ग्रामीणों को इसका लाभ मिले सभी को रोजगार प्राप्त हो सके। पूर्व में पूर्ण कार्यो के समायोजन का कार्य भी निरन्तर किया जाए। सभी कार्यो को संवेदनशील होकर तथा समयबद्ध तरीके से किया जाए। बैठक में सीईओ परशुराम धानका,एसीईओ मुरारी लाल वर्मा, लेखाधिकारी हेमन्त कुमार गुप्ता ,धारू सिह चैहान, प्रेम मीना, एक्सईएन हरीष वरन्जानी ,कबीर अख्तर ,आर.पी. शर्मा, एईएन कमलेश सैनी आदि उपस्थित रहे।

read more: उपभोक्ताओं से 2 करोड़ 37 लाख रूपए की बकाया वसूली

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned