REET 2021: तुरन्त कराएं प्रवेश पत्र में लैंग्वेज और फोटो करेक्शन

बोर्ड ने दी 21 सितंबर तक अभ्यर्थियों को नि:शुल्क सुविधा। अन्य त्रुटियों में सुधार परीक्षा समाप्ति के बाद।

By: raktim tiwari

Published: 21 Sep 2021, 09:08 AM IST

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट परीक्षा-2021 के तहत अभ्यर्थियों को भाषा और फोटो संबंधित करेक्शन कराने की सुविधा दी है। अभ्यर्थी मंगलवार तक दोनों त्रुटियां नि:शुल्क दुरुस्त करा सकेंगे। इसके बाद कोई अवसर नहीं मिलेगा। यह बात बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डी. पी. जारोली ने कही है।

प्रो. जारोली ने कहा कि बोर्ड ने अभ्यर्थियों की सुविधार्थ केवल फोटो और भाषा (प्रवेश पत्र में गलती होने पर ) में सुधार की नि:शुल्क सुविधा दी है। ऐसे अभ्यर्थियों को 21 सितंबर तक अपनी गलती मानते हुए सुधार संबंधित अवसर दिया जाएगा। करेक्शन के बाद बोर्ड अभ्यर्थी को मोबाइल पर संशोधित प्रवेश पत्र डाउनलोड की सूचना देगा। नि:शक्तजन और अस्पताल में भर्ती प्रसूता महिलाएं प्रार्थना पत्र देंगे तो उन्हें मानवीय आधार पर निकटवर्ती परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा।

नहीं चूके कारगुजारियों से...
रीट-2021 में कई अभ्यर्थी और नकल कराने वाले गिरोह कारगुजारी करने से नहीं चूके। एक महिला अभ्यर्थी ने परीक्षा के लए 22 फॉर्म भरे हैं। बोर्ड को 44 हजार ऐसे फॉर्म मिले हैं, जिनमें अभ्यर्थियों ने एक से ज्यादा फॉर्म भरे हैं। परीक्षाओं में इन पर खास निगरानी रहेगी।

2.70 लाख से ज्यादा बाहरी अभ्यर्थी
प्रो. जारोली ने बताया कि रीट में 2.70 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी दूसरे राज्यों के हैं। ज्यादातर महिलाओं और नि: शक्तजन को गृह जिले में ही परीक्षा केंद्र आवंटित किए हैं। केवल उन्हीं महिलाओं-पुरुषों दूसरे जिलों में भेजा गया है, जहां केंद्रों में बैठाने की क्षमता फुल हो गई है।

तुरन्त करेंगे बर्खास्त
प्रश्न पत्र में पेज पर विशेष सुरक्षा कोड दिए हैं। किसी केंद्राधीक्षक/वीक्षक के मोबाइल पर पेपर वायरल करने अथवा नकल कराने की स्थिति में उसे तत्काल बर्खास्त किया जाएगा। राज्य सरकार ने इसके लिए बोर्ड, प्रशासन और शिक्षा विभाग को विशेषाधिकार दिए हैं।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned