Remembrance: देखकर अपना कॉलेज, यादों में खो गए पूर्व डीजीपी

डॉ. यादव ने मेडिकल कॉलेज में ऑडिटॉरियम, कक्षाओं, गलियारों को देखा। उनकी पुरानी यादें बरबस तरोताजा हो गई।

By: raktim tiwari

Published: 17 Oct 2020, 04:46 PM IST

रक्तिम तिवारी/ अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र यादव ने कई साल बाद पुरानी यादें तरोताजा की। डॉ. यादव सैर करते हुए अपनी मातृ संस्था जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज पहुंच गए थे। वे कई साल बाद यहां आए थे।

पूर्व डीजीपी और आरपीएससी अध्यक्ष डॉ. यादव ने जेएलएन मेडिकल कॉलेज से 1978-79 में एमबीबीएस किया था। वे इस बैच के टॉपर भी रहे हैं। वे अजमेर के ही निवासी हैं। डॉ.यादव सैर करते अचानक मेडिकल कॉलेज पहुंच गए।

याद आए वो पुराना जमाना....
डॉ. यादव ने मेडिकल कॉलेज में ऑडिटॉरियम, कक्षाओं, गलियारों को देखा। उनकी पुरानी यादें बरबस तरोताजा हो गई। उन्होंने कॉलेज के हॉस्टल, खेल मैदान को भी देखा। अपनी मातृ संस्था में आकर काफी सुकून मिला। कॉलेज कैंपस में हुए बदलाव से भी खुद रूबरू हुए।

साइकिल पर करते थे सैर
डॉ. यादव अपने स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी जीवन में वे ज्यादातर साइकिल पर सैर करते थे। तब अजमेर में गिनती के लोगों के पास कार होती थी। स्कूटर अथवा मोटरसाइकिल तो फिर भी देखने को मिल जाते थे। 70-80 के दशक तक शहर की सड़कों पर आधे या एक घंटे में एक कार गुजरती थी। स्टेशन रोड, बस स्टैंड, आगरा गेट इलाके से ज्यादातर लोग तांगे में सफर करते थे।

सिलेबस कम करने पर असमंजस में यूनिवर्सिटी

अजमेर. कोरोना संक्रमण और ऑफलाइन कक्षाएं ठप होने के बावजूद राज्य के विश्वविद्यालय 'सिलेबसÓ कम करने को लेकर असमंजस में हैं। जहां सीबीएसई तो कदम बढ़ा चुका है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इसकी तैयारी में है। लेकिन उच्च शिक्षा विभाग-विश्वविद्यालय स्तर पर कोई तैयारी नहीं दिख रही।

देश में कोरोना संक्रमण और शैक्षिक सत्र में विलंब के चलते मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई सहित देश के सभी शिक्षा बोर्ड, उच्च-तकनीकी संस्थानों को सिलेबस में कटौती करने की सिफारिश की है। सीबीएसई तो सत्र 2020-21 के सिलेबस में 30 प्रतिशत कटौती कर चुका है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी इस कवायद में जुटा है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned