जयहिंद के नारों से गूंज उठा अजमेर, तिरंगे को कुछ इस अंदाज में दी सलामी

आचार संहिता के चलते केंद्र अथवा राज्य सरकार के मंत्री जिला स्तरीय समारोह में ध्वज नहीं फहरा सके।

By: raktim tiwari

Published: 26 Jan 2018, 09:35 AM IST

गणतंत्र दिवस पर जयहिंद के नारों से शुक्रवार को समूचा शहर गूंज उठा। पटेल मैदान सहित शहर भर में शान से तिरंगा फहराया गया। आचार संहिता के चलते केंद्र अथवा राज्य सरकार के मंत्री जिला स्तरीय समारोह में ध्वज नहीं फहरा सके।

इनके स्थान पर संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा ने ध्वजारोहण किया। समारोह में खेलकूद, शैक्षिक और अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाओं एवं स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा शहर के शैक्षिक संस्थानों, सरकारी और निजी कार्यालयों, सामाजिक संस्थाओं और अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रम हुए।

पटेल मैदान में आयोजित समारोह में संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान पुलिस, सीआरपीएफ , हाड़ी रानी बटालियन, होमगार्ड, एनसीसी कैडेट, स्काउट-गाइड ने मार्च पास्ट किया। पुलिस बैंड ने मधुर स्वर लहरियां बिखेरी। स्कूली बच्चों ने मधुर संगीत पर शारीरिक व्यायाम, योग , सूर्य नमस्कार की प्रस्तुति दी।

राजस्थानी गीतों पर सांस्कृतिक नृत्य भी शानदार रहा। देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रम में दर्शकों ने तालियां बजाकर प्रतिभागियों की हौसला अफजाई की। संभागीय आयुक्त मीणा ने कहा कि गणतंत्र दिवस हमें संविधान की रक्षा, अधिकारों और कत्र्तव्यों का संदेश देता है। हमें अपने देश की एकता, सर्वपंथ समभाव और प्राचीन विरासत का संरक्षण करना चाहिए। प्रत्येक नागरिक को शहरों-गांवों को स्वच्छ, हरा-भरा बनाने और प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा में योगदान देना चाहिए।

समारोह में सरकारी कार्यालयों में उत्कृष्ट सेवाएं देने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधियों, विद्यार्थियों, पत्रकारों, स्वतंत्रता सेनानियों, पुलिस अधिकारियों को सम्मानित किया गया। समारोह में जिला कलक्टर गौरव गोयल, आईजी मालिनी अग्रवाल, एस.पी. राजेंद्र सिंह सहित प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अफसर, जवान, विद्यार्थी और आमजन मौजूद थे।

सड़कों पर दिखी रंगोली
गणतंत्र दिवस पर नगर निगम की तरफ से सतरंगी रंगोली सजाई गई। चौराहों पर तिरंगा लहराता नजर आया। दुकानों, घरों पर भी लोगों ने तिरंगा फहराया। लोगों ने अनाथ आश्रम, वृद्धाश्रम और अस्पतालों में जाकर मिठाई और फल बांटे। कई जगह तिरंगे बांटे गए।

शहर भर में लहराया तिरंगा
पंचशील नगर विकास समिति ए के तत्वावधान में प्रो. आर. जी. मिश्रा और दयानंद कॉलेज में प्राचार्य डॉ. लक्ष्मीकांत ने ध्वजारोहण किया। राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी समिति के रसाला बवाड़ा पड़ाव स्थित मुख्यालय पर अध्यक्ष रतनलाल बाकोलिया ने ध्वज फहराया। गुरुकृपा पब्लिक स्कूल में डॉ. एस. एस. माथुर ने तिरंगा फहराया। इसी तरह कलक्टर गौरव गोयल ने कलक्ट्रेट और अपने निवास, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में अध्यक्ष प्रो. बी. एल. चौधरी, राजकीय कन्या महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. चेतन प्रकाश, राजकीय बॉयज और महिला इंजीनियरिंग कॉलेज में प्राचार्य प्रो. रंजन माहेश्वरी ने ध्वजारोहरण किया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।

यहां भी दिखी सतरंगी छटा
नगर निगम कार्यालय में महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण कार्यालय में अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने ध्वज फहराया। सीबीएसई कार्यालय में भी ध्वज फहराया गया। भारत विकास परिषद आदर्श शाखा की ओर से 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुक्रवार को मुकन्द गार्डन आदर्श नगर नसीराबाद रोड अजमेर पर झण्डारोहण का कार्यक्रम हुआ। ईस्ट पॉइन्ट सीनियर सेकंडरी स्कूल नया घर गुलाब बाड़ी में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल की प्रशासनिक अधिकारी मेजर यशस्वी शेखावत ने तिरंगा फहराया। उन्होंने बच्चों को गणतंत्र दिवस की महत्ता बताई। लक्ष्मीबाई इन्दुमति पवनाश्कर प्राथमिक विद्यालय में मुख्य अतिथि भगवान महावीर विकलांग समिति के संयुक्त सचिव सुरेश मेहरा ने तिरंगा फहराया।

अध्यक्षता दयानंद बाल सदन प्रबंधक राजेन्द्र कुमार आर्य ने की। बालक-बालिकाओं ने देशभक्ति गीत, कविता और सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। रैगरान विष्णु मंदिर में सीनियर पोस्ट मास्टर जनरल बाबूलाल बारोलिया ने ध्वजारोहण किया. कार्यवाहक अध्यक्ष अरविंद धौलखेडिय़ा और अन्य ने संबोधित किया।

खेलकूद-प्रतियोगिताएं
आर्य स्पोट्र्स एन्ड सोशियल क्लब के तत्वावधान में कैलाशपुरी शिव मंदिर परिसर में कार्यक्रम हुआ। मुख्य अतिथि अपर जिला न्यायाधीश संख्या-2 बी. के. गोयल थे। समारोह में पार्षद ज्ञान सारस्वत, परोपकारिणी सभा के कोषाध्यक्ष सुभाष नवाल, अध्यक्ष पंकज कुमावत और अन्य मौजूद रहे। इस दौरान जूड़ो-कराटे, योग और अन्य कार्यक्रम हुए।

republic day parade
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned