पुष्कर में होटल योजना की आरक्षित दर 54 फीसदी घटाई, छतरी योजना नगर निगम को सौंपी

एडीए की बोर्ड बैठक में14 प्रस्तावों को मिली मंजूरी
फायसागर व आनासागर जोन के डवलपमेंट प्लान भी मंजूर

By: bhupendra singh

Published: 18 Sep 2021, 10:07 PM IST

अजमेर. अजमेर विकास प्राधिकरण बोर्ड की शुक्रवार को जवाहर रंगमंच सभागार में प्राधिकरण अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित की अध्यक्षता में हुई बैठक में 15 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में सबसे महत्वपूर्ण पुष्कर के गनाहेड़ा में प्राधिकरण की ट्यूरिस्ट फैसेलिटी/ होटल योजना की संशोधित आरक्षित दर को मंजूरी दी गई। इस योजना की आरक्षित दर में 54 फीसदी कमी की गई है।
नहीं मिल रहे थे खरीदार

पूर्व योजना की आरक्षित दर राशि 11300 रुपये प्रति वर्गमीटर स्वीकृत की गई थी। लेकिन दो बार नीलामी कार्यक्रम जारी होने के बावजूद कोई खरीदार नहीं मिलने से योजना में सीवरेज व पेयजल सुविधा को हटाकर नए सिरे से निर्धारण कर प्रति वर्गमीटर में से 6090 रुपये की कटौती करते हुए अब आरक्षित दर 5210 रुपये प्रति वर्गमीटर तय की गई है।

इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी

- महावीर इंटरनेशनल एसोसिएशन को पृथ्वीराज नगर में भूमि आवंटन।

- दीपक नगर योजना में खनन के लिए खनिज विभाग को सशर्त एनओसी।

-चाचियावास में विशेष योग्य बालक-बालिकाओं के आवासीय विद्यालय के लिए भूमि आवंटन।

- पुलिस थाना श्रीनगर को भूमि का आवंटन।

- पंचशील ई-ब्लॉक में उच्च जलाशय निर्माण के लिए 900 वर्गमीटर नि:शुल्क भूमि आवंटन।

- स्पिनफैड के कर्मचारियों एडीए में मर्ज किए जाने के बाद उनके लाभ-परिलाभ की गणना के लिए कमेटी गठन।

- एडीए के संविदा कार्मिकों को घायल होने पर 50 हजार तथा मृत्यु होने पर 1 लाख रूपए की अनुग्रह राशि दिए जाने के लिए कमेटी गठन।

नगर निगम को दी जमीन

प्राधिकरण ने नगर निगम को हरिभाऊ उपाध्याय नगर विस्तार योजना में श्रम आयुक्त कार्यालय के निकट स्थित रिक्त 3235.86 वर्गगज भूमि नगर निगम को नि:शुल्क आवंटन के प्रस्ताव का अनुमोदन किया।

स्मार्ट सिटी को दिया जेएनएनयूआरएम और वैटलैंड का पैसा

स्थानीय निकायों की अंशदान राशि जमा नहीं होने के कारण केन्द्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी अजमेर को आगामी किश्त देने से इनकार करने पर पर वैटलैंड खाते से 15 करोड़ और जेएनएनयूआरएम सीवरेज खाते से 5 करोड़ सहित कुल 20 करोड़ रूपए जमा करवाए गए। अब पुन: प्राधिकरण ने वैटलैंड खाते की राशि उस खाते में जमा करवाई है। इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

छतरी योजना अब नगर निगम के नाम

एडीए ने अपनी छतरी योजना नगर निगम को हस्तांतरित कर दी है। यह योजना 1998 में ही नगर निगम को हस्तांतरित होनी थी लेकिन अभी तक मामला अटका हुआ था।

जोनल डवलपमेंट प्लान का अनुमोदन

बोर्ड बैठक में फायसागर जोनल डवलपमेंट प्लान (जोन-1) का अनुमोदन किया गया। इस जोन को लेकर 13 आपत्तियां दर्ज हुई थी। इस जोन में अस्पताल के लिए प्रस्तावित भूमि पर आबादी बसी होने के कारण अस्पताल निर्माण को संशोधित कर दिया गया। इसी तरह आनासागर जोनल डवलपमेंट प्लान (जोन-2) का भी अनुमोदन किया गया। इस पर दर्ज सभी 46 आपत्तियों का निस्तारण किया गया। बैठक में एडीए आयुक्त अक्षय गोदारा,सचिव किशोर कुमार, उपायुक्त सुनीता यादव व अरूण जैन आदि शामिल हुए।

read more: फोरलेन होगी पुष्कर घाटी सड़क,एडीए ने पीडब्ल्यूडी को सौंपी डीपीआर

Show More
bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned