scriptFoysagar Lake : झील का हो पुनरूद्धार तो फिर से बने पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र | Restoration of Foysagar Lake in ajmer | Patrika News

Foysagar Lake : झील का हो पुनरूद्धार तो फिर से बने पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र

locationअजमेरPublished: Jul 12, 2019 12:52:12 pm

Submitted by:

Preeti

Foysagar Lake: देवनानी ने विधानसभा में प्रस्तुत की याचिका, अजमेर में आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने की भी मांग की

Foysagar Lake :  झील का हो पुनरूद्धार तो फिर से बने पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र

Foysagar Lake : झील का हो पुनरूद्धार तो फिर से बने पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र

अजमेर.(ajmer) पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री व अजमेर उत्तर के विधायक वासुदेव देवनानी ने राजस्थान विधानसभा में दो याचिकाओं के माध्यम से अपने विधानसभा क्षेत्र अजमेर उत्तर में स्थित Foysagar Lake का पुनरूद्धार कराए जाने की मांग की है। वहीं अजमेर में आयुर्वेदिक महाविद्यालय खोले जाने की भी मांग सरकार से की।
यह भी पढ़ें

Plantation: लिया विश्वविद्यालय में हरियाली फैलाने का संकल्प

देवनानी ने याचिका के माध्यम से सरकार को अवगत कराया कि 1892 में निर्मित फॉयसागर झील कभी शहरवासियों व पर्यटकों के आकर्षण (Tourist attractions) का केन्द्र होने के साथ ही क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति का एक प्रमुख स्त्रोत भी हुआ करती थी लेकिन वर्तमान में दुर्दशा का शिकार हो रही है। विगत वर्षो में पानी की आवक के रास्तों में हुए अतिक्रमण व बारिश की कमी से झील में भराव क्षमता से बहुत कम पानी पहुंच पाता है, उसमें से भी अवैध टैंकरों के माध्यम से जलदोहन व डीजल पम्पों से अवैध सिंचाई की जा रही है। झील में पानी की कमी के साथ.साथ इसके किनारे पर निर्मित पाल क्षतिग्रस्त हो चुकी है तथा किनारे पर स्थित उद्यान भी देखरेख के अभाव में उजड़ी अवस्था में है। इसके अतिरिक्त प्रशासन की अनदेखी के चलते झील में से मिट्टी का अवैध खनन भी किया जा रहा है। उन्होंने याचिका के माध्यम से सरकार से आग्रह किया है कि फॉयसागर झील की खुदाई, पाल की मरम्मत, उद्यान का विकास, बच्चों के लिए झूले व अन्य जनसुविधाओं का विकास तथा पानी के रास्ते से अतिक्रमण (Encroachment)हटवाते हुए झील का सम्पूर्ण पुनरूद्धार कार्य कराया जाए।
यह भी पढ़ें

जूनियर स्टूडेंट्स पर नजर, छात्रसंघ चुनाव की तैयारी

भवन व भूमि की उपलब्धता का विकल्प बताया

देवनानी (devnani)ने एक अन्य याचिका के माध्यम से अजमेर में आयुर्वेदिक महाविद्यालय (Ayurvedic College)खोले जाने की मांग की। उन्होंने याचिका में आयुर्वेद विभाग का निदेशालय अजमेर में स्थित होने का उल्लेख करते हुए अजमेर स्थित राजकीय आयुर्वेद नर्स, कम्पाउंडर ट्रेनिंग सेंटर के पास स्वयं का पर्याप्त भवन व भूमि की उपलब्धता का विकल्प बताते हुए सरकार से यहां पर आयुर्वेदिक महाविद्यालय खोले जाने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो