scriptResult: नतीजों को अंतिम रूप देने में जुटा सीबीएसई | Result: CBSE start prepration 10th-12th class result | Patrika News

Result: नतीजों को अंतिम रूप देने में जुटा सीबीएसई

locationअजमेरPublished: Jul 02, 2020 07:54:15 am

Submitted by:

raktim tiwari

बारहवीं के विद्यार्थियों को तीन आंतरिक परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

cbse results

cbse results

अजमेर.

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के नतीजों को अंतिम रूप देने में जुटा है। कॉपियों की जांच और आंतरिक मूल्यांकन के अंकों का परीक्षण जारी है। परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई तक जारी किए जाएंगे। बोर्ड दसवीं का परिणाम कॉपियों के मूल्यांकन के अनुसार घोषित करेगा। जबकि बारहवीं के विद्यार्थियों को तीन आंतरिक परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे।
सीबीएसई ने बारहवीं के 29 विषयों और केवल दिल्ली रीजन में दसवीं के कुछ विषयों के पेपर 1 से 15 जुलाई तक कराने का फैसला लिया था। परिजनों की सुप्रीम कोर्ट में याचिका के बाद बोर्ड ने दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं। मालूम हो कि दसवहीं और बारहवीं में 30 लाख 96 हजार 771 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।
जुटा नतीजे तैयार करने में
दसवीं अथवा बारहवीं कक्षा के कई विद्यार्थियों की विषयवार पेपर 19 मार्च से पहले खत्म हो चुकी थीं। इनका परिणाम कॉपियों के मूल्यांकन के अनुसार तैयार कर जारी किया जाएगा। लिहाज बोर्ड नतीजे तैयार करने में जुट गया है। सभी रीजन में स्टाफ तकनीकी परीक्षण में जुटे हैं।
बारहवीं में यह रहेगी आंतरिक मूल्यांकन की व्यवस्था
-जो विद्यार्थी तीन से ज्यादा विषयों की परीक्षाएं दे चुके हैं, उन्हें बकाया विषयों में पूर्व की तीन आंतरिक परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे।
-ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने सिर्फ तीन विषयों की परीक्षाएं दी हैं, उन्हें बकाया दो विषयों में पूर्व की आंतरिक परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे।
-विशेषतौर पर दिल्ली या किसी रीजन जहां विद्यार्थियों ने सिर्फ एक या दो पेपर ही दिए हैं। इन्हें प्रायोगिक परीक्षा, प्रोजेक्ट और तीन आंतरिक परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे।
आरएएस अभ्यर्थियों के साक्षात्कार अगस्त या सितंबर में

रक्तिम तिवारी/अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग में आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2018 की मुख्य परीक्षा का परिणाम निकालने की कवायद जारी है। हाईकोर्ट के आदेशानुसार आयोग तकनीकी पहलुओं की जांच कर परिणाम निकालेगा। इसके बाद अगस्त या सितंबर में अभ्यर्थियो के साक्षात्कार शुरु कराए जा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो