scriptरिजल्ट में होगी खूब देरी, इस बार पीछे है अजमेर की यह यूनिवर्सिटी | Result not in time of MDS University ajmer | Patrika News

रिजल्ट में होगी खूब देरी, इस बार पीछे है अजमेर की यह यूनिवर्सिटी

locationअजमेरPublished: May 04, 2019 10:02:20 am

Submitted by:

raktim tiwari

सालाना परीक्षाओं की शुरुआत में देरी हुई।30 जून तक सभी परीक्षा परिणाम निकाला जाना संभव नहीं है।

mdsu result

late result of mdsu

अजमेर.

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के परीक्षाओं के नतीजों में इस बार देरी होगी। एक तरफ सालाना परीक्षाओं की शुरुआत में देरी हुई। दूसरी ओर लोकसभा चुनाव के चलते विश्वविद्यालय ने परीक्षाएं स्थगित की हैं। ऐसे में 30 जून तक सभी परीक्षा परिणाम निकाला जाना संभव नहीं है।
कुलपति के कामकाज पर रोक का सबसे ज्यादा असर विश्वविद्यालय की परीक्षाओं पर पड़ा है। पहले कॉपियां छपवाने और परीक्षा तिथियां तय करने में विलंब हुआ। विश्वविद्यालय को राजभवन से आदेश लेने पड़े। 28 फरवरी से प्रथम वर्ष स्वयंपाठी विद्यार्थियों की परीक्षाएं प्रारंभ हुई। इसी दौरान लोकसभा चुनाव की घोषणा हो गई। अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर और टोंक में प्रशासन ने चुनाव के लिए कई कॉलेज का अधिग्रहण कर लिया। ऐसे में विश्वविद्यालय को 22 अप्रेल से 24 मई तक की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी हैं। अब 25 मई से विषयवार वार्षिक परीक्षाएं वापस शुरू होंगी।
परिणाम में देरी तय..
राजभवन ने साल 2014 से सभी विश्वविद्यालयों को 30 जून तक स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाएं कराने और परिणाम घोषित करने के निर्देश दिए हैं। कुछेक को छोडकऱ प्रदेश के अधिकांश विश्वविद्यालयों में इसकी पालना हो रही है। लेकिन महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय इस बार ऐसा नहीं कर पाएगा।
जुलाई तक चलेंगी परीक्षाएं

जुलाई के दूसरे पखवाड़े तक विश्वविद्यालय की सालाना परीक्षाएं चलेंगी। सभी परीक्षा परिणाम 30 जून तक निकाला जाना संभव नहीं होगा। अलबत्ता विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की सीमित पेपर/छोटी परीक्षाओं के परिणाम जारी कर सकता है। मालूम हो कि विश्वविद्यालय की सत्र 2018-19 की परीक्षाओं में 3.20 लाख से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो