खुदरा मार्केट की पैठ बरकरार, दे रहा रोजगार

कई घरेलू उत्पाद तैयार कर बेच रहे छोटे व्यापारी, कम मुनाफे से जमा रहे पैठ, ऑनलाइन के जमाने में भी लोगों की पहली पसंद है स्थानीय बाजार

-अभियान-अपना बाजार

By: CP

Published: 10 Sep 2021, 02:39 AM IST

अजमेर. ऑनलाइन खरीदारी के बजाय स्थानीय खुदरा व्यापारियों से खाद्य पदार्थों की खरीदारी के प्रति आज भी लोगों में विश्वास है। अपने शहर के व्यापारी से नजर के सामने खरीदी गई खाद्य सामग्री से संतुष्टि मिलने के साथ ही ग्राहक-उपभोक्ता का संबंध भी मजबूत होता है। शहर में कुछ ऐसी ही दुकानों पर खरीदार उमड़ते हैं जहां स्थानीय लोगों की ओर से तैयार खाद्य सामग्री व सामान उपलब्ध रहता है।

अजमेर में खुदरा व्यापारियों की दुकानों पर अभी भी कई जगह भीड़ उमड़ती है। कुछ इंतजार करते ग्राहक भी देखे जा सकते हैं। ग्राहकों का मानना है कि ऑनलाइन शॉपिंग में सामान महंगा आने के साथ ही कई बार अच्छा भी नहीं होता। बाहरी कंपनियों के मोह की बजाय स्थानीय व्यापारियों का ध्यान रखने की जरूरत है। पड़ाव में एक दुकान में भीड़ के बीच खड़े ग्राहक के अनुसार दुुकान पर अच्छी क्वालिटी का ऑनलाइन शॉपिंग से कम दर पर सामान मिलता है। शहर में कुछ छोटे व्यापारियों की तो अब शहर में बड़ी पहचान बन गई है।

स्थानीय व्यापारियों से खरीद फायदेमंद

-गली-मौहल्लों के व्यापारियों का धंधा चलेगा।

-स्थानीय व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।
-ताजा व गुणवत्तायुक्त सामान मिलेगा।

-हमारी पूंजी देश से बाहर नहीं जाएगी।
-स्थानीय उत्पाद बनाने वालों को रोजगार मिलेगा।

(फोटो)रुपया मजबूत तब होगा जब दुकान से खरीदेंगे

दुकान से खरीदना चाहिए। ऑनलाइन से डॉलर बढ़ रहा है। हमारे देश का रूपया नहीं बढ़ रहा। स्थानीय व्यापारी से खरीद करने पर स्थानीय व्यापारी मजबूत होंगे।

धीरू, ग्राहक

(फोटो)कभी नहीं खरीदा ऑनलाइन

हम शुरू से ही दुकान से खरीदते आए हैं। दुकान से खाद्य पदार्थ व सामान सस्ता मिलता है। कभी ऑनलाइन खरीद की ही नहीं।

पुष्पा सांखला, ग्राहक

(फोटो)स्थानीय खाद्य सामग्री की अधिक डिमांड

दुकान पर स्थानीय खाद्य सामग्री की डिमांड अधिक है। हमारे यहां मक्का-मैदा-चावल निर्मित पापड़-पोले मिलते हैं। यह माल हम जरूरतमंद महिलाओं से बनवाते हैं। क्वालिटी अच्छी है। रेट भी सही होने से सीजन में डिमांड बढ़ जाती है।

सुरेश, दुकानदार

CP Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned