सड़क ही नहीं नदी से भी दौड़ रहा संक्रमण का खतरा

-सरकार की मंशा पर उठ रहे सवाल, नावों में दर्जनों बाइक सवारों को कर रहे इधर उधर

By: Dilip

Updated: 11 May 2021, 11:12 PM IST

मनीष उपाध्याय

राजाखेड़ा. कहने को राज्य सरकार की ओर से सम्पूर्ण लॉकडाउन के चलते प्रदेश की सीमाओं को सील कर संक्रमण रोकने का दावा किया जा रहा है, ऐसे में सड़कों पर पुलिस व प्रशासन से सख्ती कर दी है लेकिन धौलपुर जिले में संक्रमण नावों के जरिए एक राज्य से दूसरे राज्य में प्रवेश कर रहा है। उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश सीमा से सटे राजाखेड़ा उपखंड में दगरा वर्षला घाट पर प्रतिदिन सैकड़ो लोग चंबल नदी में नाव के जरिए जिले की सीमाओं में प्रवेश कर। ऐसा नहीं कि इस बात की जानकारी स्थानीय प्रशासन व पुलिस को नहीं है, लेकिन सब कुछ देखकर भी चुप्पी साधे हुए है। राजाखेड़ा बना घुसपैठ का केंद्र

भौगोलिक दृष्टि से राजाखेड़ा संवेदनशील क्षेत्र है, जो तीन ओर से उत्तरप्रदेश व मध्यप्रदेश की सीमाओं से घिरा हुआ है । यह चम्बल ओर उत्तनगन नदी के बहाव क्षेत्र के समानांतर बसा हुआ है। जिनसे उत्तर प्रदेश ओर मध्य प्रदेश की सीमा लग रही है।

उत्तर प्रदेश से आधा दर्जन सड़क मार्गो से कुछ किलोमीटर की ही दूरी है, ऐसे में पानी के अभाव में सूखी पड़ी उत्तनगन नदी मेंं कहीं से भी राजाखेड़ा होकर जिले में प्रवेश किया जा सकता है जबकि चम्बल नदी क्षेत्र में नाव से आवागमन हो रहा है। यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में आ-जा रहे है। चंबल में चलने वाली नाव में बड़ी संख्या में लोग अपनी बाइक भी लेकर आते है, जिनसे जिले में कहीं भी आसानी से विचरण कर सकें।

कहां-कहां से खुली के प्रवेश की राहें

चम्बल नदी से मध्यप्रदेश के लिए राजाखेड़ा थाना क्षेत्र में दगरा वर्षला घाट, दिहोली थाना क्षेत्र में कछीयारा घाट पर अनेक नावें संचालित है। यहां नावों में क्षमता से कई गुना सवारियां अपने दोपहिया वाहनों सहित जिले में आते है और काम निपटा कर वाहनों सहित ही लौट जाते है। वहीं, उत्तरप्रदेश सीमा पर आगरा मार्ग, धनोला घाट मार्ग,कान्तरपुरा मार्ग , सिलावट मार्ग, पिनाहट मार्ग विधार मार्ग तो भारी यातायात के मुख्य मार्ग हैं ही दर्जनों अन्य छोटे रास्ते भी हैं । यहां सेे आसानी से क्षेत्र में बिना किसी पड़ताल के आ-जा रहे है।

इनका कहना....

जानकारी मिलने के बाद आवश्यक की जाएंगी। संबंधित पुलिस चौकी को कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है। मनोज कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक, मनियां

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned