scriptRoad construction deadline ended 8 months ago, electricity-water line | 8 माह पूर्व ही खत्म हो गई सड़क निर्माण की समय सीमा, शिफ्ट नहीं हुई बिजली-पानी की लाइन | Patrika News

8 माह पूर्व ही खत्म हो गई सड़क निर्माण की समय सीमा, शिफ्ट नहीं हुई बिजली-पानी की लाइन

अतिक्रमण हटाए बगैर ही बना रहे सिक्स लेन सड़क

नियम कायदे ताक पर

अजमेर

Updated: February 26, 2022 09:56:48 pm

अजमेर. शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अम्बेडकर सर्किल से एमडीएस तिराहे तक सड़क की चौड़ाई बढ़ाकर सिक्स लेन करने तथा डिवाइडर निर्माण संबंधी कार्य पिछले 8 माह से बंद पड़ा है। सड़क निर्माण के बीच आ रही बिजली लाइनें व खंभे तथा पानी की पाइप लाइन स्मार्ट सिटी के अभियंता शिफ्ट नहीं करवा सके हैं। जिससे सिविल वर्क बंद पड़ा है। 13.93 करोड रुपए की लागत से 5.4 किलोमीटर का वाइंडिंग का कार्य किया जाना था जिसमें डिवाइडर सहित इंटरलॉकिंग टाइलों का काम भी शामिल है। जबकि सड़क निर्माण की समय सीमा 16 जून 2021 को ही खत्म हो चुकी है। 8 माह बाद भी कछुआ रफ्तार से काम चल रहा है। निर्माण कार्य का हाल यह है कि लगाई गई टाइलें जगह-जगह से क्रेक हो रही हैं और सड़क पर बिना ग्रेडेशन बिना मॉनिटरिंग के लेयर बिछाकर डामर कर दिया गया है।
ajmer
ajmer
अतिक्रमण पता हैं, लेकिन हटाए नहीं

सड़क निर्माण के बीच पूर्व में सर्वे कर करीब 66 अतिक्रमण चिह्नित किए गए थे। अतिक्रमण हटाने के लिए जगह-जगह पर लाल रंग से निशान भी दीवारों पर लगाए गए। लेकिन अतिक्रमण अब तक नहीं हटाए जा सके। सड़क की चौड़ाई 180 फीट निर्धारित है लेकिन जहां जितनी जगह मिल रही उतना ही निर्माण हो रहा है। अधिकारियों द्वारा ना तो अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं और ना ही सड़क की निर्धारित चौड़ाई के अनुसार काम किया जा रहा है जिससे खर्च भी नहीं करना पड़ रहा।
नजर आने लगा घटिया निर्माण

मॉनिटरिंग के नाम पर अभियंताओं की पूरी फौज स्मार्ट सिटी ने 12 करोड के ठेके में परियोजना सलाहकार एजेंसी ले रखी है मगर उनका कोई नुमाइंदा साइट पर नजर नहीं आता। स्मार्ट सिटी के नाम पर बनाई जा रही सड़कों के काम में जमकर लीपापोती हो रही है। सड़क के डिवाइडर निर्माण में क्रेशर डस्ट का जमकर उपयोग किया जा रहा है। हालांकि अभी तो डिवाइडर पूरी तरह बनकर तैयार भी नहीं हुए हैं लेकिन इनका प्लास्टर अभी से झड़ने लगा है। जंग लगे सरिए नजर आने लगे हैं। अभियंताओं का ध्यान क्वालिटी पर नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीEncounter In Ghaziabad: बदमाशों पर कहर बनकर टूटी पुलिस, एक रात में दो इनामी अभियुक्तों को किया ढेर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.