scriptपगडंडी बनी रोड: 30 फीट की सड़क…25 फीट में पानी | Road made of footpath: a road of 30 feet... water in 25 feet | Patrika News

पगडंडी बनी रोड: 30 फीट की सड़क…25 फीट में पानी

locationअजमेरPublished: Sep 15, 2021 02:22:50 am

Submitted by:

CP

शहर की प्रमुख सड़के ं बदहाल, कहीं गड्ढों का मकडज़ाल तो कहीं सड़कों को उधेड़ रहा पानी, पत्रिका ने लिया मेजरमेंट कि जागे सोया विभाग और काम करें अधिकारी

पगडंडी बनी रोड: 30 फीट की सड़क...25 फीट में पानी

पगडंडी बनी रोड: 30 फीट की सड़क…25 फीट में पानी

चन्द्र प्रकाश जोशी

अजमेर. स्मार्टसिटी की सड़कों पर कहीं जख्म गहरा गए तो कहीं सड़क का अधिकांश हिस्सा रात-दिन पानी में डूबा हुआ है। पानी में डूबी रहने वाले सड़कों की डामर उधडऩे से जगह-जगह सड़कों के जख्म हादसों का सबब बन रहे हैं। बारिश के पानी की निकासी नहीं होने से सड़क कई जगह ‘दरियाÓ बन चुकी हैं। शहर के प्रमुख मार्गों पर आवागमन दूभर हो गया है। पत्रिका टीम ने मंगलवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में क्षतिग्रस्त व पानी में डूबी सड़कों का टैक्रिल मेजरमेंट लिया ताकि अपने चैंबर से नहीं निकलने वाले संबंधित विभाग के अधिकारी, अभियंता वास्तविक हालात से रूबरू हो शहर की जनता को राहत उपलब्ध करा सकें।
केस-1

पॉइंट: वैशालीनगर पेट्रोल पंप से जैन मंदिर के मध्य
सड़क की चौड़ाई : 30 फीट (एक छोर)

पानी भराव : 25 फीट सड़क डूबी
सड़क का सूखा व सही हिस्सा 5: फीट

हालात : इस सड़क के एक छोर थोड़ी से बारिश में पानी भर जाता है। दूसरा छोर भी इससे अछूता नहीं। इससे वाहन दुर्घटनाग्रस्त होने का हमेशा खतरा बना रहता है। बस, कार तेज गति से चलाने से दुपहिया वाहन सवारों के कपड़े गंदे पानी से खराब हो जाते हैं। इस जगह भूमिगत नाला बनाकर स्थाई समाधान किया जा सकता है।
केस-2पॉइंट: मेयो लिंक रोड (मेयो कॉलेज के पास)
सड़क की चौड़ाई : 22-24 फीट (कुल)
पानी भराव : 13 फीट सड़क का हिस्सा डूबा

सड़क का सूखा व सही हिस्सा : 9 फीट

हालात : प्रमुख मार्गों में सबसे कम चौड़ाई का यह मार्ग है। दो कॉलेज के मध्य रोड है। यहां बारिश का पानी भरा रहता है। पानी भरने से सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। पानी में गड्ढे दिखाई नहीं देने से दुपहिया वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। दोनों छोर पर नाले का भी अभाव है।
केस-3

पॉइंट: पुष्कर रोड विश्राम स्थली,अद्वैत आश्रम के पास
सड़क की चौड़ाई : 30 फीट (एक छोर)

सड़क का सही हिस्सा : 5 फीट सड़क ही सही
सड़क का क्षतिग्रस्त हिस्सा : 24 फीटहालात : पुष्कर रोड पर सीवरेज लाइन कार्य के चलते एक छोर की सड़क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है। सड़क का अधिकांश हिस्सा कटा हुआ है, सड़क पर गड्ढे खुदे हुए हैं। डिवाइडर के पास मात्र 3-4 फीट सड़क का हिस्सा ही शेष है। सीवरेज लाइन बिछाने के दो माह बाद भी हालात नहीं बदले हैं। सड़क पर पेचवर्क, पेवरीकरण कर लोगों को राहत दी जा सकती है।
केस-4

पॉइंट: गुजराती पेट्रोल पंप के पास (एलिवेटेड रोड)
सड़क की चौड़ाई : 18 फीट (एक छोर)

सड़क का सही हिस्सा : 5 फीट सड़क ही सही
सड़क पर गड्ढे: 1 फीट गहरे तक (ऊबड़-खाबड़)
हालात : बस स्टैंड रोड गुजराती पेट्रोल पंप के पास सड़क का करीब 50 मीटर की दूरी में एक-एक फीट गहरे गड्ढे बने हुए हैं। कार आदि का निकलना दूभर हो रहा है। दुपहिया वाहन चालक भी कई बार गिर चुके हैं। इस मार्ग से निकलना भी मुश्किल हो गया है।
पब्लिक वॉइस शहर में कई जगह सड़कें टूटी हुई हैं। बाइक चलाने में परेशानी उत्पन्न हो रही है।जगदीशसड़क पर गड्ढे ऐसे हैं कि कार चला नहीं पाते हैं। बार-बार गाड़ी बंद हो जाती है। इन्हें जल्द ठीक करवाने की जरूरत है।
राजीव भार्गव
एक्सपर्ट व्यूशहर में कुछ सड़कों के पास ड्रेनेज सिस्टम नहीं है। यहां नाला बनाकर पास के बड़े नाले से जोड़ा जाना चाहिए। सीवरेज लाइन का कार्य टाइम लाइन अनुसार हो, ताकि जल्द टेस्टिंग होकर सड़क वापस बनाई जा सके। अन्य जगह भी ड्रेनेज प्रोपर नहीं होने से परेशानी आ रही है।
अशोक रंगनानी
सेवानिवृत एक्सईएन पीडब्ल्यूडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो