Road safety: रोड पर गाड़ी चलाते समय रखें इनका ध्यान

इस दौरान वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाए गए।

अजमेर/गगवाना.

राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह (road safety week) के तहत मंगलवार को गेगल टोल प्लाजा पर कार्यक्रम हुआ। इस दौरान वाहन चालकों (vehicle drivers) को ट्रेफिक नियम और अन्य जानकारियां दी गई।

Read More: अजमेर रेलवे स्टेशन पहुंचे एजीएम तो दौड़-भाग करने लगे कर्मचारी

उप अधीक्षक (ग्रामीण) विनोद कुमार सीमा, उप अधीक्षक यातायात विजय कुमार सांखला ने ट्रक, ट्रेलर, कार और अन्य चालकों को वाहन संचालन के नियम (rules and regulation) बताए। उन्होंने वाहन संचालन के दौरान लाइसेंस (license) रखने, सीट बैल्ट (seat belt) के प्रयोग, इंडिकेटर का उपयोग, मोबाइल का उपयोग नहीं करने, दुर्घटना (accident) पर तत्काल प्राथमिक उपचार, स्पीड और अन्य जानकारियां दी।

Read More: अजमेर नगर निगम में फिर रार, आयुक्त और महापौर में कागजों में हो रही जंग

इस दौरान वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाए गए। टोल प्लाजा मैनेजर मनीष शर्मा, रविदत्त शर्मा, दिनेश, निखिल, महावीर आर अन्य माजैूद थे।

आसमान में धुंध, जमीन पर ओस और गलन

सूर्य के उत्तरायण होने के बावजूद सर्दी की रंगत कायम है। मंगलवार को सुबह से शाम कड़ाके की ठंडक रही। आसमान में धुंध और जमीन पर ओस और गलन नजर आई। सर्द हवा ने सिहराए रखा। अलबत्ता दोपहर में तीखी धूप कचोटती रही। न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के आसपास बना हुआ है।

Read More: दादाबाड़ी में प्रतिष्ठा : पूजन में गंूजे मंत्र,जयकारों के साथ अभिषेक

माघ की सर्दी ने सुबह से ही कंपकंपाए रखा। सुबह आसमान में धुंध और पेड़-पौधों-वाहनों पर जबरदस्त ओस दिखाई दी। लोग गर्म कपड़ों में लिपटे रहे। सूरज निकलने के बाद भी ठंडक कायम रही। दोपहर तक धूप में तीखापन बढ़ गया। मगर गलन ने चैन नहीं लेने दिया। शाम तक कमोबेश लोग कभी धूप तो कभी छांव में बैठे दिख रहे हैं। रात के तापमान में करीब 8 डिग्री की गिरावट बनी हुई है। अधिकतम तापमान 23.0 डिग्री दर्ज हुआ है।

1 जनवरी को था 3.1 डिग्री पारा
ग्लोबल वार्मिंग के चलते अजमेर में भी मौसम के हालात बदल रहे हैं। अब शहर कड़ाके की ठंड से कंपकंपाने लगा है। इस साल 1 जनवरी को तापमान 3.1 डिग्री रहा था। इससे पहले साल 2017 में 13 जनवरी अजमेर का सबसे सर्द दिन रहा था। इस दिन पारा पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ता हुआ 3.0 डिग्री पर पहुंच गया था।

पिछले दिनों में तापमान
11 जनवरी-6.1
12 जनवरी-7.3
13 जनवरी-12.7
14 जनवरी-12.7

raktim tiwari Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned