scriptतीन साल तक नहीं खुदेंगी सडक़ें. . .! | Roads will not be carved for three years. . . | Patrika News

तीन साल तक नहीं खुदेंगी सडक़ें. . .!

locationअजमेरPublished: Oct 20, 2020 09:53:42 pm

Submitted by:

bhupendra singh

नसीहत- स्मार्ट सिटी सीईओ प्रकाश राजपुरोहित ने विभागों को तालमेल से काम करने के दिए निर्देश
चेतावनी- जो काम करना है अभी करो, सडक़ें बनने के बाद नहीं मिलेगी खोदने की अनुमति
कवायद- विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने नगर की सडक़ों का किया निरीक्षण

ajmer

ajmer

अजमेर. शहर में स्मार्ट सिटी smart city प्रोजेक्ट के तहत विकसित की जानी वाली सडक़ों Roads को विभिन्न विभाग अब मनमर्जी से नहीं खोद सकेंगे। स्मार्ट सिटी सीईओ एवं जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने इस मामले में सख्त रुख अपनाया है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को तालमेल के साथ काम करने और चिह्नित सडक़ों पर अपने विभाग से सम्बन्धित कार्य सडक़ों के निर्माण से पूर्व ही पूरा करने के निर्देश दिए हैं।
समन्वय से पूरा करें काम

सीईओ ने पानी, बिजली, गैस, टेलीफोन, फाइबर लाइन डालने वाले विभागों/कम्पनियों को चेताया है कि सडक़ों पर जो भी कार्य करना है समय रहते समन्वय के साथ पूरा कर लें। सडक़ बनने के बाद उसे तीन साल three years तक खोदने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिला कलक्टर ने स्मार्ट सिटी के सडक़ प्रोजेक्ट के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर (सिटी) विशाल दवे को इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी है।
मीटिंग में दी थी हिदायत

उन्होंने पिछले सप्ताह जलदाय विभाग, अजमेर डिस्कॉम, टाटा पावर, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, बीएसएनएल, वोडाफोन, एयरटेल, रिलायंस जियो, रिलायंस इन्फ्रा, एडीए तथा स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की बैठक लेते हुए निर्देश जारी किए हैं। विभागों को अपनी लाइनें भी सडक़ों से शिफ्ट करने के लिए निर्देशित किया गया।
सडक़ों का किया निरीक्षण
अतिरिक्त जिला कलक्टर के निर्देश के बाद मंगलवार को अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिशाषी अभियंता राजेन्द्र कुड़ी ने जलदाय विभाग, अजमेर डिस्कॉम, टाटा पावर, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, बीएसएनएल व निजी टेलीकॉम कंपनियों के अधिकारियों के साथ सडक़ों का निरीक्षण किया।
पीडब्लूडी नहीं दे रहा अनुमति

इस दौरान पता चला कि कई विभागों व कम्पनियों को सडक़ खोदने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा अनुमति नहीं दी जा रही। अनुमति दिए जाने के लिए पूर्व में प्रस्तुत आवेदन विभाग में लंबित होने से कई कम्पनी काम ही शुरू नहीं कर पा रहीं। इस पर सार्वजनिक निर्माण विभाग को लम्बित आवेदनों का तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए गए।
इन सडक़ों का होना है विकास
-बजरंग गढ़ से शास्त्री नगर पुलिस चौकी, बजरंग गढ़ से अम्बेडकर सर्किल तक सडक़ को डिवाइडर सहित टू-लेन से फोरलेन किया जाएगा। इस पर 7 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पुलिस चौकी से जनाना अस्पताल तक सडक़ को पहले ही फोरलेन किया जा रहा है।
-वैशाली नगर पेट्रोल पम्प से चौरसियावास रोड तक पांच करोड़ की लागत से सडक़ फोरलेन की जाएगी।
-आनासागर सर्कुलर रोड को सिक्स लेन व पुष्कर रोड को फोरलेन किए जाने पर 23 करोड़ रुपए व्यय होंगे।
-माकड़वाली रोड को माकड़वाली गांव तक 6 करोड़ की लागत से सिक्स लेन किया जाएगा। डिवाइडर व पुलिया निर्माण भी किया जाएगा। इन सभी सडक़ों के किनारे फुटपाथ व ड्रेनेज की भी व्यवस्था होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो