scriptरोडवेज को प्रतिदिन 50 हजार का नुकसान ! | Roadways lost 50 thousand per day | Patrika News

रोडवेज को प्रतिदिन 50 हजार का नुकसान !

locationअजमेरPublished: Aug 13, 2020 05:23:49 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

फिर दौडऩे लगी रोडवेज के आगे निजी बसें
बस स्टैण्ड के आस-पास से नहीं हो सकता संचालन

Private buses stand in front of bus stand

Private buses stand in front of bus stand

हिमांशु धवल

अजमेर. रोडवेज बस स्टैण्ड के आस-पास से निजी बसों के संचालन की बंदिश बेमानी साबित हो रही है। निजी बसों का फिर से रोडवेज स्टैंड के बाहर और आस-पास से बेधडक़ संचालन शुरू हो गया है। इससे रोडवेज को प्रतिदिन 50 हजार से अधिक के राजस्व नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। जबकि रोडवेज की नाममात्र की बसें ही संचालित हो रही हैं।
कोरोना संक्रमण के चलते अनलॉक के बाद से रोडवेज की बमुश्किल 50 बसों का संचालन हो रहा है। यात्रीभार कम होने से कई रूट पर कम तो कई रूट पर तो बसों का संचालन ही नहीं किया जा रहा। ऐसे में निजी बस ऑपरेटर रोडवेज बसों के आगे अपनी गाडिय़ां दौड़ा रहे हैं।
निजी बसों की सूची मांगी
इस संबंध में रोडवेज प्रबंध निदेशक नवीन जैन ने जिला प्रशासन और परिवहन विभाग को अवैध बसों की सूची बनाकर देने के निर्देश दिए हैं। रोडवेज प्रबंधन की ओर से कर्मचारियों को तैनात कर अवैध बसों की सूची तैयार करवाई जा रही है। सूची परिवहन विभाग और जिला प्रशासन को सौंपी जाएगी।
दो परमिट से रोडवेज को चपत
निजी बस संचालकों ने एक ही बस के दो-दो परमिट ले रखे हैं। मसलन, अजमेर-मेड़ता के बीच संचालित बस ऑपरेटर ने अजमेर-किशनगढ़ का भी परमिट ले रखा है। हालांकि इसका अतिरिक्त शुल्क देना होता है। ऐसे में वह अजमेर और किशनगढ़ के बीच बस चला सकता है। उसे अजमेर सिटी में प्रवेश से नहीं रोका जा सकता है।
फैक्ट फाइल

– 45 से अधिक रोडवेज बसों का संचालन
– 15 करीब बस स्टैण्ड के आस-पास से निजी बसें संचालित

– 50 हजार से अधिक का प्रतिदिन राजस्व का नुकसान


बस स्टैंड से एक किमी तक बंदिश
रोडवेज बस स्टैण्ड से एक किलोमीटर की परिधि से निजी बसों का संचालन नहीं हो सकता। इसके बावजूद बस स्टैण्ड के आस-पास से 15 से अधिक बसें अवैध रूप से संचालित हो रही हैं। इसमें रोडवेज बस स्टैण्ड के सामने से, कलक्ट्रेट के सामने, जवाहर रंगमंच के आस-पास से निजी बसों का संचालन होता है। बस स्टैण्ड के सामने से जयपुर के लिए, कलेक्ट्रेट के सामने किशनगढ़, रूपनगढ़, परबतसर, कुचामन, डीडवाना आदि और जवाहर रंगमंच के आस-पास से नागौर के लिए बसों का संचालन होता है। वैशाली नगर रोड पर अस्थाई बस स्टैण्ड भी बन गया है।
इनका कहना है…
बस स्टैण्ड के सामने दो शिफ्ट में आठ कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। निजी बसों के नम्बर नोट किए जा रहे हैं। आरटीओ से भी इसं संबंध में बात हो गई है। परिवहन विभाग और रोडवेज की संयुक्त फ्लाईग बनाकर निजी बसों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निजी बसों से रोडवेज को राजस्व का नुकसान हो रहा है।
– अनिल पारीक

चीफ मैनेजर केन्द्रीय बस स्टैण्ड अजमेर

अवैध वाहनों की जांच की जाएगी। परमिट नहीं होने पर उन्हें सीज किया जाएगा।

– राजीव शर्मा

डीटीओ परिवहन विभाग अजमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो