scriptRPSC: कैंडिडेट पर डिबार और सेंटर पर ब्लैक लिस्ट की तलवार | RPSC: Action soon against candidate and Exam center | Patrika News

RPSC: कैंडिडेट पर डिबार और सेंटर पर ब्लैक लिस्ट की तलवार

locationअजमेरPublished: Sep 18, 2021 09:07:13 am

Submitted by:

raktim tiwari

एसओजी, अलवर जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक की रिपोर्ट को फुल कमीशन में रखा जाएगा। इसके अनुसार अभ्यर्थियों को डिबार और केंद्र को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

rpsc sub inspector  exam 2020

rpsc sub inspector exam 2020

अजमेर.

सब इंस्पेक्टर परीक्षा के दौरान अलवर के एक केंद्र का वीडियो सोशल मीडिया वायरल होने के मामले में राजस्थान लोक सेवा आयोग कड़ी कार्रवाई कर सकता है। एसओजी, अलवर जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक की रिपोर्ट को फुल कमीशन में रखा जाएगा। इसके अनुसार अभ्यर्थियों को डिबार और केंद्र को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।
अलवर के एक केंद्र से पोस्ट की गई ओएमआर शीट की तस्वीर पर अंकित नाम के आधार पर आयोग जांच में जुटा है। इसके लिए एसओजी और अलवर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी गई है। सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि जांच रिपोर्ट के आधार पर आयोग कार्रवाई करेगा।
कैसे पहुंचा मोबाइल…
वायरल वीडियो में शिक्षक ओएमआर एकत्रित करती दिखी है। वीडियो में एक भरी हुई ओएमआर शीट भी दिखाई गई है। आयोग, पुलिस और संबंधित जिला प्रशासन को ‘मोबाइल Ó की सबसे अहम जांच करनी है। वीडियो परीक्षा की शुरुआत अथवा खत्म होते वक्त बनाया गया इसको लेकर तकनीकी जांच हो रही है।
तो डिबार-ब्लैक लिस्ट कार्रवाई
एसओजी और प्रशासनिक जांच रिपोर्ट को फुल कमीशन में रखा जाएगा। इसके आधार पर दोषी अभ्यर्थियों को नियमानुसार आजीवन अथवा तीन से पांच परीक्षाओं के लिए डिबार किया जाएगा। जिस सेंटर पर लापरवाही हुई इसे ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा।
मोबाइल-ब्लू टूथ बने सिरदर्द
सब इंस्पेक्टर सहित नीट-जेईई परीक्षाओं में मोबाइल-ब्लूटूथ सिरदर्द साबित हुए। राज्य में पुलिस ने गिरोह और अभ्यर्थियों को पकड़ा। सब इंस्पेक्टर परीक्षा के दौरान उदयपुर में राजकीय बालिका विद्यालय में सोनू जाट नकली बालों की विग में ब्लूटूथ छिपाकर लाया। पाली में भी अभ्यर्थी राजेश विश्नोई परीक्षा केंद्र में मोबाइल और ब्लूटूथ लेकर पहुंचा। बीकानेर में रामसहाय स्कूल के प्रधानाचार्य दिनेश चौहान, कोचिंग सेंटर संचालक राजू मैट्रिक समेत दस लोगों को गिरफ्तार कर मोबाइल जब्त किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो