scriptRPSC AJMER: इंटरव्यू और एग्जाम से पहले करने होंगे यह इंतजाम | RPSC AJMER: Focus on Security and Transport arrangements | Patrika News

RPSC AJMER: इंटरव्यू और एग्जाम से पहले करने होंगे यह इंतजाम

locationअजमेरPublished: Jun 04, 2021 08:24:34 am

Submitted by:

raktim tiwari

आयोग गृह विभाग, रोडवेज सहित कई विभागों से बातचीत में जुटा है। जून अंत अथवा जुलाई से बकाया साक्षात्कार, परीक्षाएं की प्रक्रिया शुरू होने के आसार हैं।

rpsc ajmer exam-interview

rpsc ajmer exam-interview

अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त के साथ भर्ती परीक्षाएं और साक्षात्कार कराएगा। आयोग गृह विभाग, रोडवेज सहित कई विभागों से बातचीत में जुटा है। जून अंत अथवा जुलाई से बकाया साक्षात्कार, परीक्षाएं की प्रक्रिया शुरू होने के आसार हैं।
कोरोना संक्रमण और जन अनुशासन पखवाड़ा-लॉकडाउन के चलते आयोग को आरएएस 2018 के साक्षात्कार स्थगित करने पड़े हैं। इसके अलावा पुलिस उपनिरीक्षक-प्लाटून कमांडर, सार्वजनिक निर्माण विभाग में अधीक्षक उद्यान और सहायक परीक्षण अधिकारी, विधि एवं विधिक कार्य विभाग में विधि रचनाकार और कॉलेज शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य भर्ती परीक्षा करानी है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को आयु सीमा और आवेदन शुल्क में छूट का लाभ देना है।
निजी वाहन/बस संचालन पर नजर
विभिन्न इलाकों से अभ्यर्थियों के सुगम आवाजाही के लिए आयोग गृह विभाग से बातचीत में जुटा है। खुद आयोग अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र यादव इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इसमें निजी वाहन अथवा रोडवेज बस संचालन खास है। दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी सुगमता से आएं इसके इंतजाम भी देखे जाएंगे।
होटल-सराय खुलने का इंतजार
विभिन्न शहरों में परीक्षाएं और अजमेर में साक्षात्कार, काउंसलिंग कराने पर अभ्यर्थियों को होटल, सराय में ठहरना होगा। आयोग को होटल,सराय खुलने का इंतजार है। ताकि अभ्यर्थियों को रुकने में दिक्कतें नहीं हों। स्थानीय बस, ऑटो, कैब की उपलब्धता का भी ध्यान रखा जाएगा।
मेडिकल जांच-सर्टिफिकेट की अनिवार्यता
कोरोना संक्रमण के चलते आयोग ने आरएएस 2018 के साक्षात्कार में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों से 72 घंटे से पूर्व की कोविड-19 जांच रिपोर्ट लानी जरूरी की थी। बकाया साक्षात्कार में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए सर्टिफिकेट लानी की अनिवार्यता बरकरार रहेगी। आयोग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम बैठाकर अभ्यर्थियों की जांच भी करा सकता है।
परीक्षा केंद्र पर पर्याप्त इंतजाम
आयोग अजमेर, जयपुर सहित अन्य शहरों में परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता, सेनेटाइजेशन अति संक्रमित इलाकों के हालात और अन्य पहलुओं का अवलोकन करेगा। जुलाई अथवा अगस्त-सितंबर या इसके बाद परीक्षाएं कराने पर केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग, फर्नीचर और अन्य बिंदुओं को भी परखा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो