RPSC AJMER: जींस-टीशर्ट, स्टाइलिश कपड़ों ने कराया नम्बर का नुकसान

लिखित परीक्षाओं में अच्छे अंक होने के बावजूद ड्रेसिंग सेंस की गलती नुकसान पहुंचा सकती है।आरएएस-2018 के साक्षात्कार में भी स्टाइलिश अभ्यर्थियों के साथ ऐसा हुआ है।

By: raktim tiwari

Published: 28 Jul 2021, 10:15 AM IST

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

अगर आप जींस-टीशर्ट या स्टाइलिश कपड़ों-स्पोट्र्स शूज पहनकर आरएएस या किसी किसी साक्षात्कार में जा रहे हैं, तो सतर्क हो जाएं। इसका सीधा झटका 'अंक कटौती के रूप में लगेगा। लिखित परीक्षाओं में अच्छे अंक होने के बावजूद ड्रेसिंग सेंस की गलती नुकसान पहुंचा सकती है। राजस्थान लोक सेवा आयोग के आरएएस-2018 के साक्षात्कार में भी स्टाइलिश अभ्यर्थियों के साथ ऐसा हुआ है।

आयोग ने 22 मार्च से 13 जुलाई तक आरएएस 2018 के साक्षात्कार कराए। साक्षात्कार में रिश्वतकांड और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की पुत्रवधू के भाई-बहन को 80-80 अंकों का मामला सुर्खियों में है। लेकिन साक्षात्कार में कई अभ्यर्थियों की छोटी-छोटी गलतियों ने भी उन्हें नुकसान पहुंचाया है। कई अभ्यर्थी शालीन तो कई स्टाइलिश कपड़े पहनकर पहुंचे। कई अभ्यर्थियों के आधुनिक ड्रेसिंग ने ही उन्हें अंकों में पीछे कर दिया।

यूं कटे नम्बर
कई अभ्यर्थी साक्षात्कार के दौरान जींस-टीशर्ट और स्टाइलिश शर्ट-ट्राउजर और स्पोट्र्स शूज पहनकर आए। साक्षात्कार बोर्ड के चेयरमेन और विशेषज्ञों ने उनका साक्षात्कार लिया। अभ्यर्थी अपनी शैक्षिक योग्यता तो दिखा गए, लेकिन परिधानों की गलती भारी पड़ गई। बोर्ड चेयरमेन और विशेषज्ञों ने आधुनिक कपड़ों, हाव-भाव और कुर्सी पर टेढ़े-मेढ़े बैठने के अंदाज देखकर एक-दो नम्बर कम दिए।

ताकि दिखें अफसर जैसे...
आयोग सदस्य डॉ. शिवसिंह राठौड़ ने बताया कि साक्षात्कार में नॉलेज के साथ-साथ व्यक्तित्व भी परखा जाता है। साक्षात्कार बोर्ड अभ्यर्थी के बोल-चाल, परिधानों और हाव-भाव का भी मूल्यांकन करता है।

साक्षात्कार में रखें यह ध्यान...
-पुरुष साधारण पैंट, आधी या पूरी बांह की पहनें कमीज
-महिलाएं साड़ी अथवा पहनें साधारण सलवार
-सूट -स्पोट्र्स शूज अथवा स्टाइलिश जूते पहनने से बचें
-साक्षात्कार बोर्ड के समक्ष कुर्सी पर बैठें शालानीता से
-कुसी पर टेढ़े-मेढ़े, आरामदायक स्थिति में बैठने से बचें
-कमरे में दाखिले होते वक्त करें बोर्ड को अभिवादन
-सिर खुजाना, हाथ या पैर हिलाने जैसी प्रवृत्ति से बचें

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned