RPSC: आरएएस मुख्य परीक्षा परिणाम के खिलाफ जाएंगे हाईकोर्ट में

राज्य के कई अभ्यर्थी नहीं है आयोग द्वारा घोषित परिणाम से संतुष्ट।

By: raktim tiwari

Published: 13 Jul 2020, 07:44 AM IST

अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग के आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 के परिणाम से कई अभ्यर्थी संतुष्ट नहीं है। मुख्य परीक्षा में तीन गुना अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण नहीं करने को लेकर वे उच्च न्यायालय में याचिका लगाने की तैयारी में है।

आयोग ने 9 जुलाई को आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 का परिणाम जारी किया। आयोग ने टीएसपी में 57 और नॉन टीएसपी में 1053 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से उत्तीर्ण किया है। अभ्यर्थियों की मानें तो पूर्व की परीक्षाओं में कुल पदों के तीन गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के उत्तीर्ण घोषित किया जाता था। लेकिन 2018 में कुल दो गुना भी अभ्यर्थी भी उत्तीर्ण नहीं किए गए हैं।

अभ्यर्थियों की ये है आपत्ति.....
-9 जून 2020 को संशोधित राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा नियमावली-1999 में को किस रूप में लागू किया गया है
-नियम 15 में संशोधन के बाद वर्गवार अभ्यर्थियों का वर्गीकरण जो मुख्य परीक्षा से साक्षात्कार के लिए चयनित किए गए हैं क्या है
-आरएएस 2013, 2016 की मुख्य परीक्षा से साक्षात्कार के लिए 2.5 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। आरएएस 2018 में सिर्फ 1.5 गुना अभ्यर्थी बुलाए जा रहे हैं।
-यूपीएससी, तथा अन्य राज्यों के आयोग तीन गुना अभ्यर्थी बुलाते हैं साक्षात्कार के लिए
-सब इंस्पेक्टर परीक्षा के साक्षात्कार के लिए 3.7 गुना अभ्यर्थी बुलाए जा रहे हैं साक्षात्कार में
-नरेश शर्मा बनाम राज्य सरकार -2000 के मामले में उच्च न्यायालय ने साक्षात्कार के लिए तीन गुना अभ्यर्थियोंको बुलाने का दिया था फैसला। इसकी पालना करनी जरूरी।

बस थोड़ा इंतजार, 11.15 बजे निकलेगा बारहवीं कॉमर्स का रिजल्ट

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का बारहवीं कॉमर्स का नतीजा सोमवार को निकलेगा। सुबह 11.15 बजे बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डी. पी. जारोली परिणाम जारी करेंगे। इस बार कॉमर्स में 36 हजार 551 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार बोर्ड को 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थीं। यह परीक्षाएं 18 से 30 जून तक कराई गई थीं।

विज्ञान वर्ग के परिणाम में हुई थी गिरावट
अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारहवीं विज्ञान वर्ग के परिणाम में इस साल गिरावट हुई है। पिछले साल के मुकाबले परिणाम में 0.92 प्रतिशत की गिरावट हुई है। कोराना संक्रमण और लॉकडाउन का परिणाम पर असर दिखाई दिया। लेकिन विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन के बूते कई विषयों में सर्वोच्च अंक भी प्राप्त किए हैं।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned