scriptRPSC: लाखों युवाओं को है आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती का इंतजार | RPSC: Aspirants wait for RAS and subordinate service vacancy | Patrika News

RPSC: लाखों युवाओं को है आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती का इंतजार

locationअजमेरPublished: Mar 06, 2021 08:31:53 am

Submitted by:

raktim tiwari

आयोग ने सरकार और कार्मिक विभाग को आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा की अभ्यर्थना को लेकर पत्र भेजा है। अभ्यर्थियों को भी इसका इंतजार है।

ras and subordinate service

ras and subordinate service

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग को आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा की अभ्यर्थना का इंतजार है। 2018 के बाद आयोग को नई अभ्यर्थना नहीं मिली है। कार्मिक विभाग दो साल में विभागवार रिक्त पदों के परीक्षण में जुटा है। आयोग ने भी सरकार और कार्मिक विभाग को पत्र भेजकर अभ्यर्थना भेजने का आग्रह किया है।
आरएएस एवं अधीनस्थ सेवाओं की भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षा कराता है। नियमानुसार कार्मिक विभाग विभागवार रिक्त पदों का परीक्षण कर आयोग को अभ्यर्थना भेजता है। कार्मिक विभाग ने आयोग को आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती परीक्षा-2018 में 1051 पदों की अभ्यर्थना भेजी थी। इसमें 1017 पद शामिल थे। बाद में एमबीसी के 34 पद बढऩे पर कुल पद 1051 हो गए। इसके बाद दो साल से आयोग को नई अभ्यर्थना नहीं भेजी गई है।
विभागों से मांगा ब्यौरा
कार्मिक विभाग में आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2021 को लेकर परीक्षण चल रहा है। इसमें आरएएस, आरपीएस, लेखा सेवा, राज्य बीमा सेवा, उद्योग सेवा, वाणिज्यिक सेवा, सहकारी, नियोजन, खाद्य एवं नागरिक सेवा, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास सेवा, महिला विकास सेवा,, अल्पसंख्यक मामलात, आबकारी निरोधक सेवा, पर्यटन, परिवहन, देवास्थान सेवा, राजस्थान उद्योग अधीनस्थ सेवा,, तहसीलदार सेवा, नियोजन अधीनस्थ सेवा, वाणिज्यिक अधीनस्थ सेवा, खाद्य एवं नागरिक रसद सहित अन्य सेवाएं शामिल हैं। कार्मिक विभाग ने साल 2019 और 2020 में हुई रिक्तियों को लेकर विभागों से ब्यौरा मांगा है।
आयोग ने भेजा है पत्र
आयोग ने सरकार और कार्मिक विभाग को आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा की अभ्यर्थना को लेकर पत्र भेजा है। अभ्यर्थियों को भी इसका इंतजार है। खुद आयोग अध्यक्ष ने भी मुख्य सचिव निरंजन आर्य से चर्चा की है।
अब तक सिरदर्द रही है परीक्षाएं……
साल 2012 के बाद आयोजित आएरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती परीक्षाएं आयोग सहित अभ्यर्थियों के लिए सिरदर्द साबित हुई हैं। इनमें 2013 की परीक्षा ने सरकार, आयोग और अभ्यर्थियों को सर्वाधिक परेशान किया। इसके बाद हुई परीक्षाओं में कभी पेपर लीक तो कभी उत्तर कुंजी को लेकर आयोग को राजस्थान हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचना पड़ा। साल 2016 की परीक्षा में एसबीएसी और जाट आरक्षण मामले को लेकर आयोग काफी परेशान रहा। साल 2018 की भर्ती में कभी प्रश्न तो कभी भूतपूर्व सैनिक व डीसी कैटेगरी में अयोग्य अभ्यर्थियों का चयन और मुख्य परीक्षा में दो गुणा अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण करने से जुड़ी याचिकाओं ने आयोग को परेशान किया।

आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती की अभ्यर्थना को लेकर कार्मिक विभाग को पत्र भेजा है। जैसे ही प्रत्युत्तर और अभ्यर्थना मिलेगी आयोग कामकाज शुरू करेगा।
डॉ. भूपेंद्र यादव अध्यक्ष राजस्थान लोक सेवा आयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो