scriptRPSC: बार कोड से शुरू होंगे इंटरव्यू, ये होगा खास फायदा | RPSC: Bar code introduce in Interview process for aspirants | Patrika News
अजमेर

RPSC: बार कोड से शुरू होंगे इंटरव्यू, ये होगा खास फायदा

यह व्यवस्था साक्षात्कार से पहले सदस्यों-विशेषज्ञों से अप्रोच करने और गड़बडिय़ां रोकने में मददगार साबित होगी।

अजमेरJan 19, 2022 / 04:24 pm

raktim tiwari

bar code system in interview process

bar code system in interview process

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

ऑनस्क्रीन मार्र्किंग के बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग साक्षात्कार व्यवस्था में एक और नवाचार करने वाला है। इसके तहत अभ्यर्थियों को साक्षात्कार से पहले विशेष कंप्यूटरीकृत बार कोड मिलेंगे। कोड को स्कैन मशीन पर दिखाने के बाद ही साक्षात्कार शुरू हो सकेगा। यह व्यवस्था साक्षात्कार से पहले सदस्यों-विशेषज्ञों से अप्रोच करने और गड़बडिय़ां रोकने में मददगार साबित होगी।
साक्षात्कार की मौजूदा प्रक्रिया मैन्युएल है। इसके तहत अभ्यर्थियोंको काल्पनिक रोल नंबर मिलते हैं। बोर्ड सदस्य और विशेषज्ञों को भी अभ्यर्थी के नाम,पते और अन्य जानकारियां नहीं होती हैं। लेकिन साक्षात्कार बोर्ड की जानकारी पता चलनेे पर कई अभ्यर्थी अपने सियासी रसूखात से अध्यक्ष और सदस्यों-विशेषज्ञों को अप्रोच करने से नहीं चूकते हैं। लिहाजा आयोग ऑनस्क्रीन मार्र्किंग की व्यवस्था के साथ कंप्यूटरीकृत बार कोड सिस्टम की शुरुआत करने की योजना बनाई है।
ऐसे काम करेगा बार कोड: एफएक्यू

– साक्षात्कार से पहले अभ्यर्थियों को मिलेंगे बार कोड स्लिप
-इंटरव्यू बोर्ड में रखी जाएगी विशेष स्कैन मशीन

-साक्षात्कार से पहले अभ्यर्थी दिखाएंगे मशीन पर बार कोड स्लिप
-बार कोड दिखाने पर सदस्य-विशेषज्ञ के आईपैड/लेपटॉप होंगे एक्टिवेट
-साक्षात्कार में दिए जाएंगे ऑनस्क्रीन माक्र्स
-बार कोड गोपनीय लिफाफे में भेजे जाएंगे सीधे कंप्यूटर विभाग में

https://www.dailymotion.com/embed/video/x842npr
उप्रेती पहले कस चुके लगाम
पूर्व अध्यक्ष दीपक उप्रेती सौ नंबर के साक्षात्कार को कई श्रेणी में विभक्त कर काफी हद तक सदस्यों के एकाधिकार को खत्म कर चुके हैं। उनके लागू किए फार्मूलेे के अनुसार अब अभ्यर्थियों के संवीक्षा परीक्षा के प्राप्तांकों का चालीस प्रतिशत (40 अंक), अकादमिक योग्यता के 20 अंक और साक्षात्कार के 40 अंक रखे गए हैं। अकादमिक योग्यता के 20 अंकों को भी विभक्त किया गया है। इसमें विशिष्ट योग्यता (75 प्रतिशत), प्रथम श्रेणी, द्वितीय श्रेणी और केवल उत्तीर्ण की श्रेणी शामिल है। यानि साक्षात्कार में सदस्य-विशेषज्ञों के हाथ मेें सिर्फ 40 अंक ही रखे गए हैं।
इंटरव्यू को फुल प्रूफ बनाने के लिए बार कोड स्लिप लागू करेंगे। इस बार कोड से ही अभ्यर्थी का इंटरव्यू शुरू होगा। बड़ा फायदा त्वरित रिजल्ट तैयारी में मिलेगा। बार कोड इंटरव्यू के बाद सीधे कंप्यूटर विभाग के गोपनीय लॉकर में बंद रहेंगे। बोर्ड और अभ्यर्थियों के बीच कोई जान-पहचान जैसी गुंजाइश पूरी तरह खत्म होगी।
डॉ.शिवसिंह राठौड़, कार्यवाहक अध्यक्ष आरपीएससी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो