scriptRPSC: ऐसे बनाएंगे लेक्चरर, हिंदी के सिलेबस में ढेरों गलतियां | RPSC: Errors in College lecturer Hindi Syllabus | Patrika News

RPSC: ऐसे बनाएंगे लेक्चरर, हिंदी के सिलेबस में ढेरों गलतियां

locationअजमेरPublished: Jan 24, 2021 09:19:41 am

Submitted by:

raktim tiwari

अभ्यर्थियों ने हिंदी के पाठ्यक्रम में कई विसंगतियां बताई हैं। इससे परीक्षार्थियों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

rpsc ajmer

rpsc ajmer

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग की सहायक आचार्य भर्ती-2020 के तहत हिंदी विषय के पाठ्यक्रम पर अभ्यर्थियों ने आपत्तियां जताई है। अभ्यर्थियों ने पाठ्यक्रम में कई विसंगतियां बताते हुए इन्हें दुरुस्त करने की मांग की है।
आयोग ने सहायक आचार्य (कॉलेज शिक्षा) भर्ती-2020 के तहत 31 विषयों के पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड किए हैं। इनमें हिंदी विषय का पाठ्यक्रम भी शामिल है। अभ्यर्थियों ने हिंदी के पाठ्यक्रम में कई विसंगतियां बताई हैं। इससे परीक्षार्थियों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। इस बारे में आयोग सचिव शुभम चौधरी से संपर्क किया पर उन्होंने फोन नहीं उठाया।
यह बताई हैं विसंगतियां
-प्रथम प्रश्न पत्र में कहानियां शामिल की गई हैं। इनमें राजस्थानी लेखक विजयदान देथा की कहानी ‘उजाले के उल्लू भी शामिल है। वास्तव में इस शीर्षक से उनकी कोई कहानी नहीं है। देथा ने ‘ उजाले के मुसाहिब कहानी लिखी है। जबकि उजाले का उल्लू कहानी डॉ. महीप सिंह ने लिखी है।
-पाठ्यक्रम में वर्तनी की अशुद्धियां भी बताई गई है
-राजस्थानी की प्रमुख बोलियों में मारवाड़ी के आगे कोष्ठक में शेखावाटी लिखा गया है, यह भ्रामक है। -अव्यय के दो भेदों का उल्लेख, शेष को छोड़ दिया गया है।
-पृथ्वीराज रासो के पद्मावती समय को पाठ्यक्रम में शामिल किया है। इसके संपादक का उल्लेख नहीं है। मीरा पदावली के संपादक नरोत्तमदास स्वामी नहीं है। उनकी संपादित पुस्तक का नाम मीरां मुक्तावली है। नरोत्तम भी अशुद्ध (नरोत्त्म) लिखा है।

पाठ्यक्रम में बताई गई विसंगतियां तार्किक हैं। बिज्जी ने उजाले के मुसाहिब कहानी लिखी है। अव्यय के चार भेद होते हैं। मारवाड़ी भाषा जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर और आसपास की है। शेखावटी की भाषा थोड़ी खड़ी है। आयोग स्तर पर इन्हें जांचना चाहिए।
डॉ. नवल किशोर भाभड़ा, पूर्व आयुक्त और हिंदी विभागाध्यक्ष जीसीए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो